गरीबों को नहीं मिल रहा आवास योजना का लाभ

Edited By pooja verma,Updated: 26 Feb, 2020 12:38 PM

the poor are not getting the benefit of the housing scheme

गरीबों को अपना घर मुहैया कराने के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जरूरतमंद और पात्र लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

डेराबस्सी (गुरप्रीत) : गरीबों को अपना घर मुहैया कराने के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जरूरतमंद और पात्र लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।  जिस कारण डेराबस्सी के गांव मीरपुर में कई लोग कच्चे और जर्जर मकानों में ही गुजर-बसर कर रहे हैं। उनके पास वर्तमान में जर्जर हो चुके मकान ही उनका आश्रय स्थल है। जिसमें वह अपने परिवार के साथ रहने को मजबूर हैं। क्षेत्र के ग्रामीणों का कहना है कि वह कई बार पंचायत से अपने लिए आवास योजना का लाभ मांग चुके हैं। कोई सुनवाई नहीं हुई। 

 

जिसके चलते क्षेत्र के किसी भी गांव में प्रवेश करते ही मिट्टी के मकानों का कुनबा दिखाई देता है। सैक्टर-5 में पड़ते गांव मीरपुर में दर्जन से अधिक परिवार ऐसे हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के मिलने वाले डेढ़ लाख रुपए की मदद के लिए फार्म भरे थे, लेकिन आज तक उन्हें एक रुपया भी नसीब नहीं हुआ। 

 

कच्चे घरों में रहते इन लोगों को दिसंबर-2019 में मिले सरकारी पत्र में कहा गया था कि पंजाब सरकार की तरफ से जारी की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लाभपात्रों की जारी सूची में आपका नाम शामिल होने पर डेढ़ लाख रुपए की पहली किश्त के रूप में 50 हजार रुपए खाते में आ जाएंगे।  पत्र मिलने पर लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा था लेकिन इतना समय बीतने पर भी इन लोगों का इंतजार आज भी खत्म नहीं हुआ। 

 

सैक्टर-5 के मकान नंबर-2321 में रहते रवि, 2320 के केशो देवी, 2318 के जसवीर सिंह, 2315 के राम, 2330 के हरमेल सिंह समेत अन्य लोगों ने बताया कि पत्र मिलने के बाद वह कई बार कौंसिल दफ़्तर में संबंधित अधिकारी से मिल चुके हैं, लेकिन उन्हें आश्वासन के सिवाए कुछ भी हासिल नहीं हुआ। उन्होंने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि योजना के तहत जरूरतमंद लोगों को पैसे नहीं मिले जबकि राजनीतिक नेताओं के चहेते लोग पैसे लेकर हजम कर चुके हैं। नगर कौंसिल अधिकारी गुरदर्शन सिंह ने कहा कि मामला उनके ध्यान में नहीं है। संबंधित अधिकारी से मामले की रिपोर्ट लेकर जल्द ही जरुरमंद लोगों के खातों में पैसे डाल दिए जाएंगे।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!