SCORPIO (वृश्चिक)

वर्ष चुनें

जनवरी- जनवरी महीना वृश्चिक राशि वालों के लिए बेहद फायदेमंद रहने वाला है। कई सोचे हुए प्रोजेक्ट सिरे चढ़ने लगेंगे। राशि के स्वामी मंगल का पराक्रम का स्वामी होकर अपने घर में बैठकर पराक्रम स्थान को देखना आपके पराक्रम में वृद्धि करेगा। इससे आपका कैरियर बड़ी तेजी से आगे बढ़ेगा और आप कार्यक्षेत्र में भी बहुत बढ़िया प्रदर्शन करेंगे । इस महीने बुध का कर्म भाव के स्वामी होकर सूर्य के साथ सुख स्थान में बैठना बुधादित्य योग बनाएगा। जिससे आपके व्यापार को नए पंख लगेंगे और आपका व्यक्तित्व भी चमकेगा। आप अपने भीतर कई सकारात्मक बदलाव महसूस करेंगे।  बृहस्पति और शनि का त्रिकोण में एक केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना आपको अप्रत्याशित लाभ देगा। आपका काम तेजी पकड़ेगा और अगर आपकी कहीं फंडिंग रुकी हुई है तो इस महीने में फंडिंग आपको प्राप्त होगी । आपको व्यवसाय और स्टार्टअप के क्षेत्र में कई और मौके भी हासिल होंगे । दांपत्य जीवन भी बढ़िया रहेगा। विद्यार्थियों को संघर्ष के बाद सफलता प्राप्त होगी।  परिवार में किसी का विवाह अथवा संतान का जन्म होने से खुशियों की बहार आएगी । जीवनसाथी आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा।  प्रेम जीवन में आप इस महीने काफी सुकून महसूस करेंगे।

फरवरी- इस महीने सूर्य का गोचर करके मकर राशि में आना और चार ग्रहों का सुख स्थान में चतुर ग्रही राजयोग बनाना आपको व्यापार के क्षेत्र में भी सफलता देगा और पारिवारिक जीवन भी बढ़िया रहेगा। नौकरी के क्षेत्र में आपको थोड़ा संघर्ष करने के बाद सफलता मिलेगी । थोड़ा मानसिक तनाव भी हो सकता है । काम का बोझ भी बढ़ेगा । आप अपने भीतर थोड़े धैर्य की कमी महसूस करेंगे लेकिन विदेश संबंधी कार्यों के लिए बेहतरीन योग बनेंगे। विदेश से कोई अच्छी खबर मिलेगी और अगर आपकी कोई संतान विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना पाले है तो वह सपना पूरा हो सकता है । अगर आपने विदेश जाने के लिए कोई फाइल लगाई है तो आपके दस्तावेज अप्रूव हो सकते हैं,  जिससे आप अपने आपको काफी प्रसन्न चित्त महसूस करेंगे। इस महीने बिजनेस में आपको कोई नया पार्टनर भी मिल सकता है, जिसके साथ आप बिजनेस को तेजी से आगे बढ़ाएंगे। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ट्रांसफर के योग भी बनेंगे और अनचाही जगह पर भी ट्रांसफर हो सकती है।  जिससे आप थोड़ा मानसिक तनाव में रहेंगे। घर में बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होगी। दवाइयों पर भी धन खर्च होगा।  घर में मेहमानों का आगमन भी होगा । आप इस महीने लंबी अवधी की इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं। जीवनसाथी अगर नौकरीपेशा है तो उसे कोई उपलब्धि हासिल हो सकती है, जिससे परिवार में खुशी का माहौल बनेगा।

मार्च- सूर्य का कुंभ राशि में गोचर करके अपने घर को देखना कार्य क्षेत्र में तरक्की के योग बनाएगा । आपको नई जिम्मेदारी भी मिल सकती है । आपके पराक्रम में भी वृद्धि होगी । आपको अपने आपको नई परिस्थितियों के मुताबिक ढालने में सफलता मिलेगी । आपकी मेहनत लगन और ईमानदारी को सराहा जाएगा । समाज में यश और मान मिलेगा।  कार्यक्षेत्र में को नई जिम्मेदारी भी मिलेगी । स्वास्थ्य की दृष्टि से समय बेहतर रहेगा।  प्रेम व विवाहित जीवन सुखमय रहेगा। इस महीने आपके कई ऐसे काम भी बन जाएंगे, जिसके प्रति आप निराश हो चुके थे। व्यापार में भी आपको काफी लाभ हो सकता है । धन में वृद्धि होगी। काम और व्यवसाय के क्षेत्र में आप के परिजन आपका सहयोग करेंगे और यही ताकत आपके लिए आगे बढ़ने में सहायक साबित होगी।  इस महीने आप नया वाहन या फ्लैट की खरीद सकते हैं या घर बदल सकते हैं। स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दूर होगी।  कार्यक्षेत्र को लेकर  आपकी कई यात्राएं भी होगी जो कामयाब रहेंगी। आप किसी नई कंपनी में भी अच्छे पैकेज पर शिफ्ट कर सकते हैं । विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे। इस महीने आप अपने आपको काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे। समाज में यश और मान भी मिलेगा।


अप्रैल- यह महीना भी वृश्चिक राशि वालों के लिए कभी बढ़िया रहने वाला है । मीन राशि में उच्च के शुक्र के साथ सूर्य का गोचर सुखों में वृद्धि करेगा।  वैवाहिक संबंध और मजबूत होंगे । विदेश संबंधी योग भी बनते दिखाई दे रहे हैं। आप अपने परिवारिक जीवन को लेकर ज्यादा गंभीर रहेंगे । संतान के प्रति अपने दायित्व को निभाने की कोशिश करेंगे।  बच्चों की उपलब्धियों पर आप गर्व महसूस करेंगे । लव पार्टनर के साथ आप की नज़दीकियां बढ़ेंगी और रोमांस का अवसर मिलेगा। लेकिन ऐसे रिश्ते में जल्दबाजी दिखाना आपके लिए सही नहीं होगा।  घर में मांगलिक या धार्मिक कार्य का आयोजन होगा।  अगर घर में कोई बुजुर्ग किसी पुरानी बीमारी से ग्रस्त है तो उसमें सुधार देखने को मिलेगा।  रिसर्च से जुड़े विद्यार्थियों के लिए समय बहुत ही शानदार रहने वाला है।  आपके अधिकारी व अधीनस्थ दोनों आप पर पूरा भरोसा जताएंगे। प्रमोशन के योग भी हैं।  स्वास्थ्य के हिसाब से यह महीना मिलाजुला रहेगा। व्यापारी वर्ग के लिए भी यह महीना काफी फायदेमंद साबित होगा । सौंदर्य प्रसाधन व कपड़ों के आयात निर्यात के बिजनेस से जुड़े लोगों को तो काफी मुनाफा होने की संभावना है। संतान से भी खुशियां मिलेंगी ।

मई- मई महीने में वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल की दृष्टि भाग्य और लग्न पर रहेगी, जो लाभ का योग बनाएगी।  सूर्य का गोचर करके मेष राशि में अपनी उच्च स्थिति में आना और शुक्र व बुध का उसी घर में गोचर करना केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएगा, जो आपके कैरियर को आगे बढ़ाएगा।  व्यापार को भी नई दिशा देगा।  बिजनेस को नया पार्टनर मिलेगा, जिसके साथ मिलकर बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं । स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । धन लाभ होगा। इस महीने धार्मिक कार्यों में भी आपकी रुचि बढ़ेगी और आप दूसरों के लिए मददगार साबित होंगे। समाज में आप का रुतबा बढ़ेगा। हालांकि विरोधी भी बीच-बीच में सिर उठाने की कोशिश करेंगे लेकिन उनको कामयाबी नहीं मिलेगी । आप का दबदबा कायम रहेगा। लेखन,  पत्रकारिता,  कला व संगीत से जुड़े लोगों के लिए ये महीना काफी बढ़िया रहेगा । अपना हुनर दिखाने के साथ-साथ पुरस्कार प्राप्त करने के मौके भी मिलेंगे। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय बढ़िया रहेगा।  विदेश जाने के इच्छुक विद्यार्थियों को सफलता हासिल होगी। बुजुर्गों का आशीर्वाद बना रहेगा। इनकम के कोई नए साधन भी विकसित हो सकते हैं । आपको कोई कीमती उपहार मिलने की उम्मीद भी है।

जून- वृश्चिक राशि वालों को जून महीने में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होगा क्योंकि चंद्रमा का शनि के साथ बारहवें घर में विष योग बनाना ज्योतिष में बहुत अनुकूल नहीं माना जाता। दवाइयों पर पैसा खर्च हो सकता है और घर के किसी सदस्य को अस्पताल में दाखिल करवाने की नौबत भी आ सकती है। सूर्य का गोचर करके वृषभ राशि में आना व्यापार से जुड़े लोगों के लिए ज्यादा बढ़िया नहीं कहा जा सकता । व्यापार में उतार-चढ़ाव के मौके आएंगे लेकिन जो लोग निजी व सरकारी क्षेत्र में जॉब कर रहे हैं, उनके प्रमोशन के योग भी बनेंगे क्योंकि राशि का स्वामी मंगल कार्य क्षेत्र का स्वामी होकर त्रिकोण में भाग्य के स्वामी के साथ एक केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएगा, जिसे बहुत शुभ माना जाता है। निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी  बेहतर पैकेज पर नई कंपनी में दायित्व संभाल सकते हैं।  शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को इस महीने बेहतरीन परिणाम मिलेंगे। कंपटीशन की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी समय शुभ रहने वाला है। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य मिलेगा । आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा और किसी को ताना मारने से बचना होगा अन्यथा संबंध कटुता पूर्ण हो सकते हैं।

जुलाई- जो लोग व्यापार क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें इस महीने थोड़ा सचेत रहना होगा। कोई व्यक्ति आपसे विश्वासघात कर सकता है क्योंकि कार्यक्षेत्र के स्वामी बृहस्पति का बारहवें घर में जाना कार्य के प्रति थोड़ी वितृष्णा भी पैदा करता है और थोड़ी सुस्ती भी देता है। सूर्य का गोचर करके मिथुन राशि में बैठना और कार्यक्षेत्र को देखना नौकरी पेशा लोगों के लिए बहुत उम्दा साबित होगा।  कार्य क्षेत्र में वृद्धि होगी।  नई जिम्मेदारी मिलेगी और धन लाभ के योग भी हैं। आपके स्पष्ट दृष्टिकोण और रचनात्मक विचारों को सराहा जाएगा।  पैतृक संपत्ति मिलने के योग भी हैं। नया घर खरीदने का मन भी बना सकते हैं। संतान के दृष्टिकोण से भी यह महीना बहुत महत्वपूर्ण रहेगा।  किसी शुभ कार्य में धन खर्च करने के योग भी बने हुए हैं। जीवनसाथी के साथ भावनात्मक रिश्ते मजबूत होंगे। कंपीटीशन की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी समय बढ़िया रहेगा। यदि संतान विदेश पढ़ने जाना चाहती है तो अधिक खर्चा होने के बाद ही उसे सफलता मिलेगी। नौकरी में ट्रांसफर के योग भी हैं और नई जगह पर आपको अपने आप को साबित करने का मौका मिलेगा। इस महीने छोटी-छोटी कई यात्राओं के योग भी बन रहे हैं। इस महीने किसी महत्वपूर्ण दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले आपको पूरी तरह संतुष्ट हो लेना चाहिए अन्यथा बाद में कोई कानूनी पचड़ा पड़ सकता है।

अगस्त- अगस्त महीना वृश्चिक राशि वालों के लिए कई मुरादें पूरी करने वाला होगा। शनि का कार्य क्षेत्र में आना कार्य क्षेत्र को बढ़ाने में मददगार साबित होगा। सूर्य का गोचर करके कर्क राशि में बुध के साथ आना बुधादित्य योग बनाएगा । शनि और बृहस्पति दोनों वक्री अवस्था में रहेंगे और बृहस्पति वक्री होने के बावजूद आपको काफी शुभ फल प्रदान करेंगे। शनि का वक्री होना थोड़ा स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता।  स्वास्थ्य में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे । आर्थिक दृष्टि से समय बढ़िया रहेगा।  वित्तीय स्थिति में सुधार होगा। जो शादीशुदा जोड़े संतान की उम्मीद लगाए बैठे हैं , उनके घर में किलकारी गूंज सकती है या उन्हें अच्छी खबर मिल सकती है। दांपत्य जीवन में आपसी मधुरता और समन्वय बना रहेगा और कदम-कदम पर जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। नया वाहन या घर खरीदने की योजना भी आप बनाएंगे। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों के साथ-साथ अपने सहयोगियों और अधीनस्थों का भी आपको पूरा सहयोग मिलेगा और कोई ऐसा कार्य भी संपन्न होगा जिसके प्रति आप पहले निराश हो गए थे। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का कार्यक्रम भी बना सकते हैं।

सितंबर- बुध व शुक्र का सुख के स्थान में नीच भंग राजयोग बनाना आमदनी का नजरिया बनाएगा।  अगर कहीं धन फंसा हुआ है या आपने कहीं निवेश कर रखा है तो आपको अच्छा लाभ मिलेगा । सूर्य का राशि परिवर्तन करके अपने घर में पराक्रम का स्वामी होकर मंगल के साथ बैठना आप के प्रभाव में भी वृद्धि करेगा और इनकम के नए सोर्स भी बनाएगा। राशि के स्वामी मंगल का लाभ का स्वामी होकर तीसरे घर में जाना और कार्यक्षेत्र को देखना आपके कैरियर को एक शानदार मुकाम तक ले जाएगा। बिजनेस में भी बढ़ोतरी होगी । बिजनेस में नया पार्टनर मिलेगा, जिसके साथ आप की अच्छी गुडविल रहेगी और आप दोनों का बेहतर समन्वय आपको काफी आर्थिक लाभ भी देगा। किसी नए मेहमान के आने से घर में खुशी का माहौल बनेगा । अधूरे पड़े कार्यो को साकार रूप देने के लिए यह समय बेहद अनुकूल साबित होगा। भाग्य आपका अच्छा साथ देगा और कामकाज के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होने की पूरी संभावना है । आर्थिक लाभ के भी आपको अच्छे मौके मिलेंगे । पैतृक संपत्ति का लाभ भी मिल सकता है । स्वास्थ्य पक्ष भी आपका सामान्य रहेगा लेकिन आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा । जंक फूड के अत्यधिक प्रयोग करने से परहेज करना होगा और घर में साफ- सफाई पर विशेष फोकस रखना होगा।

अक्टूबर- अक्टूबर का महीना वृश्चिक राशि वालों के लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला रह सकता है क्योंकि राशि के स्वामी मंगल सूर्य के साथ अस्त होना और बृहस्पति का मार्गी होकर अच्छा फल न देना आपको थोड़ा मायूस कर सकता है । जो लोग बिजनेस से जुड़े हैं, उन्हें थोड़ा संघर्ष करना होगा और किसी नए प्रोजेक्ट में निवेश करने से भी बचना होगा।  विवाहित जीवन में भी थोड़ा संतुलन बना कर चलना होगा अन्यथा लाइफ पार्टनर के साथ मतभेद होने से घर में अशांति हो सकती है । लव पार्टनर के साथ भी आपको बेवजह की बहस से बचना होगा। मान-मनोव्वल का दौर भी चलेगा। कार्यक्षेत्र में आपको उच्च अधिकारियों के साथ बेहतर तालमेल बनाकर रखना होगा। कामकाज से संबंधित आर्थिक लाभ की प्राप्ति के योग बन रहे हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय ज्यादा अनुकूल नहीं रहेगा।  कोई न कोई परेशानी आ सकती है । खान-पान में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है । चिकित्सक की सलाह लेनी पड़ सकती है । जीवन में खुशहाली व परिवार की सुख-समृद्धि के लिए आप नियमित रूप से विष्णु जी की पूजा अर्चना करें और उनके सामने घी के दीए जलाएं । आपके लिए काफी शुभ रहेगा। विद्यार्थियों के लिए समय सामान्य रहने वाला है और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को पूरे जी-जान से मेहनत करनी होगी। तभी सफलता की उम्मीद की जा सकती है।

नवंबर- यह महीना वृश्चिक राशि वालों के लिए बहुत उम्दा रहेगा। राशि के स्वामी मंगल का केंद्र त्रिकोण का स्वामी होकर सुख के घर में बैठना सुख संबंधी योग बनाएगा। इसके अलावा सूर्य का गोचर करके कर्म के स्वामी के साथ बैठना, आपके कार्यक्षेत्र में प्रभाव को बढ़ाएगा । आपकी वित्तीय स्थिति में भी सुधार आएगा। अगर आपका जीवनसाथी नौकरी करता है तो नौकरी में लाभ प्राप्त होगा या जीवन साथी के प्रमोशन के योग बनेंगे। आपको व्यवसाय से लाभ होता हुआ नजर आएगा और सैलरी भी बढ़ेगी। आर्थिक दृष्टि से यह महीना आपके लिए बहुत बेहतरीन साबित होने वाला है।  आप बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए भी धन खर्च करने की पूरी प्लानिंग तैयार करेंगे और विदेश में अपने बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए भी भेज सकते हैं । नया वाहन खरीदने का योग भी है।  प्रॉपर्टी के क्षेत्र में भी आप इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। किसी पर्यटन स्थल या धार्मिक स्थल पर सपरिवार जाने का कार्यक्रम भी बनाएंगे। इस महीने आप सामाजिक सरोकारों के लिए भी प्रतिबद्ध रहेंगे और समाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेंगे। थोड़ा वाहन चलाते समय आपको सावधानी रखनी होगी और अर्ध रात्रि को ड्राइविंग करने से परहेज करना होगा। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो किसी विकट स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

दिसंबर-  दिसंबर का महीना वृश्चिक राशि वालों के लिए मिलाजुला रहने वाला है। सूर्य का गोचर करके वृश्चिक राशि में सुख के घर में बुध के साथ बैठना बुधादित्य योग बनाएगा, जो आपके कैरियर को आगे बढ़ाएगा।  राशि के स्वामी मंगल का तीसरे घर में जाना आपके कार्यक्षेत्र में वृद्धि का योग बनाएगा । व्यापारियों को थोड़ा संयम से काम लेना होगा क्योंकि उनके लिए समय थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। दांपत्य जीवन में भी आपको उतावलापन या एक दूसरे को प्रति कटु शब्द बोलने से परहेज करना होगा अन्यथा संबंधों में दरार पड़ सकती है, जिससे परिवार का माहौल खराब हो सकता है। प्रेम संबंधों में भी आपको संयम से काम लेना होगा। कार्यस्थल पर कोई प्रेम प्रसंग आपको विवादों में भी घसीट सकता है। आपको सजग रहना होगा। स्वास्थ्य पक्ष का भी आपको विशेष ध्यान रखना होगा क्योंकि घुटनों या हृदय से जुड़ी कोई समस्या आपको परेशानी में डाल सकती है। नौकरी में मनचाही जगह पर ट्रांसफर के योग भी बनेंगे और प्रमोशन के चांस भी है। पैतृक संपत्ति मिलने के योग भी बन रहे हैं।  घर की साज-सज्जा पर भी आप खर्च करेंगे। विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे। अगर कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा है तो निर्णय आपके पक्ष में आ सकता है।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!