Benefits of Laughing: ये है सबसे अच्छी दवा, जो हर स्थिति में करती है काम

Edited By Prachi Sharma,Updated: 04 Jun, 2024 07:39 AM

benefits of laughing

किसी भी व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान उसे ऊर्जावान बना देती है। हर काम खुशी-खुशी करने से जीवन की कई समस्याएं अपने आप दूर हो जाएंगी और जीवन अच्छा लगने लगेगा। विश्व हास्य दिवस की शुरुआत भारत से

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Benefits of Laughing: किसी भी व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान उसे ऊर्जावान बना देती है। हर काम खुशी-खुशी करने से जीवन की कई समस्याएं अपने आप दूर हो जाएंगी और जीवन अच्छा लगने लगेगा। विश्व हास्य दिवस की शुरुआत भारत से हुई, जो हर साल मई के पहले रविवार को मनाया जाता है। यह दिन पूरी तरह से हंसी-मजाक को समर्पित  है। इस दिन देश-विदेश में विभिन्न हास्य प्रतियोगिताएं और शो आयोजित किए जाते हैं।

हास्य एक सार्वभौमिक भाषा है। इसमें जाति, पंथ, रंग बावजूद मानवता को एकजुट करने की क्षमता है। हंसना सभी लोगों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए बहुत फायदेमंद है।

PunjabKesari Benefits of Laughing

इतिहास
अंतर्राष्ट्रीय हास्य दिवस की शुरुआत 11 जनवरी, 1998 को मुंबई में हुई थी। इसकी स्थापना का श्रेय डा. मदन कटारिया को दिया जाता है। उन्होंने ही उस दिन मुंबई में पहली बार विश्व हास्य दिवस मनाया था। इसे मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य समाज में बढ़ते तनाव को कम करना था। दैनिक गतिविधियों के कारण लोगों के जीवन में हंसने की संभावना कम होती जा रही थी।

ऐसे में 1998 में सोचा गया कि क्यों न कुछ ऐसा किया जाए, जिसके बहाने लोग एक-दूसरे से बात कर सकें और कुछ देर हंस सकें। विश्व हास्य दिवस की शुरुआत दुनिया में शांति और मानवता के बीच भाईचारा तथा सद्भाव स्थापित करने के उद्देश्य से की गई है।

इस दिन की लोकप्रियता ‘हास्य योग आंदोलन’ के माध्यम से पूरी दुनिया में फैल गई। आज दुनिया भर में हजारों लाफिंग क्लब हैं। इस अवसर पर देश-विदेश के प्रमुख शहरों में रैलियां, हास्य प्रतियोगिताएं और सम्मेलन आयोजित किए जाते हैं। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से हास्य मनुष्य के विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र को प्रभावित कर व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। जब कोई समूह में हंसता है तो यह सकारात्मक ऊर्जा पूरे क्षेत्र में फैल जाती है और उस क्षेत्र से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है।

PunjabKesari Benefits of Laughing

इस दिन को मनाने का स्पष्ट उद्देश्य लोगों को हंसाना है, चाहे माध्यम कोई भी हो। हंसना जहां एक अच्छा व्यायाम है, वहीं एक कला भी है। जब आप हंसते हैं तो आपके आस-पास की दुनिया बदल जाती है। बिना शर्त हंसने से हमें अंदर से अच्छा महसूस करने की शक्ति मिलती है और जब आप अंदर से अच्छा महसूस करते हैं, तो यह बाहरी दुनिया की पूरी धारणा को बदल देता है।

शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए हंसी सबसे आसान उपाय है। हंसी आपके रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद करती है और विभिन्न स्थितियों में जब आप परेशान होते हैं तो आपकी चिंता को कम करके इससे राहत दिलाती है। हंसी सबसे अच्छी दवा है जो हर स्थिति में काम करती है। आजकल लोगों के तनाव को दूर करने के लिए आमतौर पर ‘लाफ्टर थैरेपी’ यानी हंसी थैरेपी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें लोग सुबह के समय बिना किसी मकसद के किसी पार्क या खुली जगह पर इकट्ठा होते हैं और जोर-जोर से हंसते हैं। ऐसा करने से सिर दर्द, माइग्रेन, डिप्रैशन एवं तनाव जैसी बहुत-सी बीमारियां अपने आप छूमंतर हो जाती हैं।

PunjabKesari Benefits of Laughing

Related Story

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!