Best Vastu tips: बिजनेस के साथ चमकेगी लव लाइफ

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 01 Apr, 2024 10:36 AM

love life will shine with business

हर आदमी सिर के ऊपर एक छत की कामना करता है। प्रयास करके अपनी गाढ़ी कमाई का धन लगाकर किसी तरह अपने सपनों का मकान बनाता है। जब वह उस घर में रहने लगता है तो उसे लगता है कि उसकी स्थिति बिगड़ती जा रही है तो

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Best Vastu tips: हर आदमी सिर के ऊपर एक छत की कामना करता है। प्रयास करके अपनी गाढ़ी कमाई का धन लगाकर किसी तरह अपने सपनों का मकान बनाता है। जब वह उस घर में रहने लगता है तो उसे लगता है कि उसकी स्थिति बिगड़ती जा रही है तो वह चिंतित रहने लगता है। ऐसा वास्तुदोष के कारण होता है। मकान को तोड़कर वास्तुदोष को दूर करना सबके लिए संभव नहीं होता लेकिन मकान को बिना तोड़े फेंगशुई द्वारा वास्तुदोष दूर किया जा सकता है। फेंगशुई वास्तुदोष दूर करने की चीनी पद्धति है जिसका प्रचलन दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी उन्नति हो, आपका कारोबार ठीक रहे, पति-पत्नी में मधुर संबंध बने रहें आप चुस्त रहें तो फेंगशुई के निम्न उपाय अपनाएं:-

PunjabKesari Vastu Tips for Love

बीम के नीचे पलंग न रखें:- बीम के नीचे टेबल, पलंग, चूल्हे, डैस्क आदि होने से ‘ची’ बीम के नीचे रहने वालों पर घातक प्रभाव डालती है जिससे व्यक्ति थका-थका और तनावग्रस्त रहने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए इन वस्तुओं को बीम के नीचे से हटा दें। यदि ऐसा करना संभव न हो तो नीचे से बीम पर प्रकाश डालें। लकड़ी की दो बांसुरियों को लाल फीते से बांधकर इसका मुंह नीचे की ओर करके 45 डिग्री के कोण पर लटका दें। 

PunjabKesari Vastu Tips for Love

शयन कक्ष में दर्पण न रखें:- शयन कक्ष में पलंग के सामने ड्रैसिंग टेबल या दर्पण न रखें। इससे पति-पत्नी में तनाव पैदा होता है। ड्रैसिंग टेबल इस प्रकार रखें कि उसमें पलंग दिखाई न दे या ड्रैसिंग टेबल के दर्पण को कपड़े से ढंक दें।

अलमारियां खुली न रखें:- खुली अलमारी नकारात्मक ऊर्जा को पैदा करती है जो जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकती है। इसलिए घर की अलमारियां हमेशा बन्द रखें।

खिड़कियां बाहर की ओर खुलनी चाहिएं:- घर की सभी खिड़कियां बाहर की ओर खुलनी चाहिएं। इससे घर में बाहर से सकारात्मक ऊर्जा आएगी और घर में सुख-शांति रहेगी।

झाड़ू, पोंछा व कूड़ादान खुले में न रखें:- झाड़ू और पोंछे को खुले में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये घर में आने वाली सकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर देते हैं। झाड़ू  को कभी भी रसोई घर में न रखें क्योंकि यह आय और अन्न दोनों को साफ करके व्यक्ति को गरीब बनाता है।

पानी को न टपकने दें:- फेंगशुई के अनुसार पानी संपत्ति और सौभाग्य के लिए शुभ होता है। घर में पानी का लीकेज अच्छा नहीं होता है। वास्तु के अनुसार पानी का लीकेज धन का धीरे-धीरे घर से निकलने के समान है। इसलिए पानी की लीकेज न होने दें।

PunjabKesari vastu

समुद्री नमक:- नमक घर से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करके सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए सप्ताह में एक बार रात को पूरे घर में नमक छिड़क दें और सुबह झाड़ू से बुहार कर फैंक दें या नदी में बहा दें। 15 दिन या 1 महीने में एक बार नमक के पानी से पोंछा लगा सकते हैं।

घर में हिंसक तस्वीरें न लगाएं :- घर में कभी भी लड़ाई-झगड़े या हिंसा की तस्वीरें न लगाएं। इससे घर का माहौल बिगड़ता है। डूबते जहाज की तस्वीर भी न लगाएं। इससे कारोबार पर बुरा प्रभाव पड़ता है और कारोबार डूबने लगता है।

रात को कपड़ा बाहर न सुखाएं:- रात को बाहर कपड़े सुखाने से कपड़ों पर मृत ‘ची’ का प्रभाव पड़ता है जो ठीक नहीं है। धूप में कपड़े सुखाने से कपड़ों पर यांग ऊर्जा का प्रभाव पड़ता है, जो शरीर और सौभाग्य के लिए अच्छा होता है।

PunjabKesari Love Life

सोते समय सिर या पैर दरवाजे की ओर न करें:- दरवाजे की ओर पैर या सिर करके सोना ‘चिन’ स्थिति में है, जो मृत्यु की सूचक मानी जाती है। इसलिए इस स्थिति से बचें।

बंद घड़िया:- बंद घड़िया घर या कार्यालय में न रखें क्योंकि ये नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हैं जो शुभ नहीं होता। इसलिए घर या कार्यालय में बंद घड़ियां नहीं रखनी चाहिए।

अनावश्यक व पुरानी वस्तुएं संभाल कर न रखें:- अनावश्यक वस्तुएं आपके अंदर नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हैं, जो सौभाग्य के लिए अच्छा नहीं होता है। इसलिए इनका संग्रह न करें। 

PunjabKesari vastu

 

 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!