ईरानी राष्ट्रपति रईसी के हैलीकॉप्टर को स्पेस से बनाया गया निशाना ! शक के घेरे में "मोसाद" व खामनेई का बेटा, दुर्घटनास्थल का फुटेज आया सामने

Edited By Tanuja,Updated: 21 May, 2024 12:08 PM

big bang theories on raisi chopper crash laser beam khamenei son

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियान सहित 9 लोगों की रविवार को हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत को सामान्य हादसा न...

इंटरनेशनल डेस्कः ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियान सहित 9 लोगों की रविवार को हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत को सामान्य हादसा न मानकर संग्दिध दुर्घटना माना जा रहा है। इसी वजह से  कुछ खास थ्योरियों पर चर्चा भी हो रही है। रईसी की मौत की पुष्टि होने के कुछ घंटों बाद ही दुर्घटनास्थल का फुटेज भी सामने आ गया है।  इस फुटेज में शव की खोज के बाद व्याकुल बचावकर्मियों को प्रार्थना करते हुए सुना गया, मलबे से संकेत मिलता है कि जीवित रहना असंभव था। इजरायल के एक अधिकारी ने कहा कि ईरानी राष्ट्रपति की मौत में हमारा कोई हाथ नहीं है।  

 

 

PunjabKesari

सोशल मीडिया से लेकर सियासी गलियारों तक कई अंदेशे

  • सोशल मीडिया पर कुछ लोग रईसी की मौत के लिए इजरायल पर उंगली उठाते हुए इजरायल की इंटेलिजेंस एजेंसी मोसाद को जिम्मेदार ठहरा रहा है।  इसी वजह से हैशटैग मोसाद सोशल मीडिया पर ट्रेंड में भी छाया रहा।  
     
  • राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी  की मौत को लेकर सोशल मीडिया से लेकर सियासी गलियारों तक कई अंदेशे जताए जा रहे हैं। कुछ अंतर्राष्ट्रीय साजिश की अटकलें लगा रहे हैं तो कुछ अंदरूनी सियासत को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।  हालांकि, रईसी की मौत में साजिशों की अटकलें यहीं नहीं रुकी।
     
  • अंतरिक्ष से लेजर वेपन के जरिए ईरानी राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर को क्रैश करने की थ्योरी भी सामने आ रही है। कई लोग सोशल मीडिया पर कह रहे हैं कि लेजर वेपन की मदद से हेलिकॉप्टर को क्रैश कराया गया. इसके अलावा ईरान में उत्तराधिकार की लड़ाई भी एक थ्योरी के रूप में सामने आया है।
  •   इजरायल को लंबे समय से शिया मुल्क ईरान का दुश्मन माना जाता है। ऐसे में लाजिमी है कि इजरायल को सबसे पहले संदेह की नजरों से देखा जाएगा। हालांकि, खराब मौसम को ईरानी राष्ट्रपति रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश होने को वजह बताई गई । हाल ही में रईसी के कार्यकाल में ही ईरान ने इजरायल पर हवाई हमले किए थे।
     
  • एक यहूदी वैज्ञानिक बेंजामिन रूबिनस्टेन ने सोशल मीडिया पर कहा कि हम इस घटना के पीछे यहूदी (इजरायल) मंसूबों पर आंख मूंद नहीं सकते। इस घटना की पूरी जांच होनी चाहिए ताकि सच्चाई सभी के सामने आ सके। बता दें कि बेंजामिन खुद को यहूदी विरोधी बताते हैं। ईरान के सरकारी टेलीविजन पर सबसे पहले एक एक्सपर्ट ने राष्ट्रपति रईसी की मौत को साजिशों से जोड़ा था, जिसके बाद से लगातार उनकी मौत को लेकर कॉन्सपिरेसी थ्योरी सामने आ रही हैं।

PunjabKesari

 उत्तराधिकार का खेल, क्या खामेनेई के बेटे का हाथ ? 
 रईसी को देश के सुप्रीम लीडर खामेनेई का करीबी माना जाता था। उन्हें ही खामेनेई का उत्तराधिकार भी बताया जा रहा है।  ईरानी पत्रकार मसीह अलीनेजाद ने X पर लिखा कि कई साजिशों की थ्योरीज में से एक ये भी है कि इस दुर्घटना में खामेनेई के बेटे का हाथ हो सकता है, ताकि उनके लिए अपने पिता की जगह लेने का रास्ता आसान हो सके। एक यूजर ने कहाकि अगर रईसी की मौत हो गई है तो ये तथ्य है कि अगला सुप्रीम लीडर खामेनेई का बेटा मोजतबा खामेनेई होगा. इससे पहले अमेरिका के विदेश विभाग में ईरान की पूर्व सलाहकार गैब्रियल नोरोन्हा ने कहा कि एक्सपर्ट्स का मानना है कि खामेनेई का उत्तराधिकारी मोजतबा और रईसी में से कोई होता. अब चूंकि रईसी नहीं रहे तो मोजबता स्पष्ट रूप से खामेनेई का उत्तराधिकारी है.

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!