चीन का मृत सागर बना दुनिया के लिए अजूबा, Video देख फटी रह जाएंगी आंखें

Edited By Tanuja,Updated: 01 Jul, 2024 12:21 PM

china s dead sea is a visual feast

युंचेंग साल्ट लेक एक बहुरंगी नज़ारा है। ये रंग बढ़ते तापमान के कारण होते हैं, जिससे शैवाल की वृद्धि होती है, जो जीवंत रंगों की मनमोहक श्रृंखला का...

बीजिंगः युंचेंग साल्ट लेक एक बहुरंगी नज़ारा है। ये रंग बढ़ते तापमान के कारण होते हैं, जिससे शैवाल की वृद्धि होती है, जो जीवंत रंगों की मनमोहक श्रृंखला का निर्माण करते हैं। चीन वर्तमान में अपने सांस्कृतिक महत्व के कारण यूनेस्को का दर्जा हासिल करने की कोशिश कर रहा है। युंचेंग साल्ट लेक चीन के शांक्सी प्रांत के जिनान बेसिन में स्थित है, जो 132 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसका इतिहास 4000 से अधिक वर्षों का है। मध्य पूर्व में "मृत सागर" के समान नमक की मात्रा के साथ, लोग इसके पानी में नहीं डूबेंगे। इसलिए इसे "चीन का मृत सागर" के रूप में जाना जाता है।

PunjabKesari

 

 

साल्ट लेक दक्षिण में हरे-भरे और ऊंचे झोंगटियाओ पर्वत, उत्तर में एमी मिंगटियाओ पहाड़ी, पूर्व में सुशुई याओताई और पश्चिम में प्राचीन पीली नदी क्रॉसिंग से घिरा हुआ है। हजारों हेक्टेयर में फैली यह झील बहुत बड़ी है, जो रीड वेटलैंड्स से घिरी हुई है और जलपक्षियों और प्रवासी पक्षियों के झुंडों के लिए आवास का काम करती है। चीन का मृत सागर युंचेंग साल्ट लेक दर्शनीय क्षेत्र साल्ट लेक के मध्य क्षेत्र में स्थित है। यह एक राष्ट्रीय 4A दर्शनीय क्षेत्र है, जो संस्कृति, पारिस्थितिकी, हरियाली और स्वास्थ्य संरक्षण को एकीकृत करता है। अद्वितीय संसाधनों पर भरोसा करते हुए, दर्शनीय स्थल "मृत सागर में तैरना, काली मिट्टी स्वास्थ्य संरक्षण, गर्म पानी के झरने, खनिज नमक फिजियोथेरेपी और फेफड़ों की सफाई के लिए नमक धुंध" की विशेषता वाली एक पर्यटन परियोजना बनाने का प्रयास करता है।

PunjabKesari

आधुनिक स्वास्थ्य संरक्षण की नई अवधारणा के संयोजन में, दर्शनीय स्थल ने चीन में काली मिट्टी के सौंदर्य प्रसाधनों की एकमात्र श्रृंखला का शोध और विकास किया है, साथ ही मृत सागर नमक नक्काशी, खनिज नमक फिजियोथेरेपी बैग के विशिष्ट पर्यटन स्मृति चिन्ह भी हैं, जिनमें उच्च सजावटी मूल्य और स्वास्थ्य संरक्षण कार्य दोनों हैं। चीन के मृत सागर में स्थित युनचेंग साल्ट लेक, चीनी नमक संस्कृति को जानने-समझने की एक जगह है, यह अवकाश और छुट्टी मनाने के लिए एक अच्छी जगह है, स्वास्थ्य और स्वास्थ्य लाभ के लिए धरती पर एक स्वर्ग है, और एक आदर्श जीवन का अनुभव करने के लिए एक पर्यटक स्थल है। मेडिकल स्पा थेरेपी साल्ट लेक की गहरी परत से 2121 मीटर की गहराई में भूतापीय खनिज पानी से बनाई जाती है।

 

 

यह गर्म पानी के झरने और नमकीन पानी के स्वास्थ्य देखभाल के सार को जोड़ती है। इसमें साधारण खनिज झरने का कार्य और इसके अपने अतुलनीय लाभ दोनों हैं। मृत सागर में नियमित रूप से गर्म पानी के झरने का स्पा उच्च रक्तचाप, हाइपरलिपिडिमिया और अन्य जिद्दी बीमारियों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है, और गठिया, गठिया, हृदय रोग और हड्डियों के विभिन्न दर्द पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। यह बाएं और दाएं मस्तिष्क को भी समन्वयित कर सकता है, आपके दिमाग को साफ कर सकता है और आपकी याददाश्त में सुधार कर सकता है, रचनात्मकता को बढ़ा सकता है, और आपको उज्ज्वल और ऊर्जावान बना सकता है।

PunjabKesari

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!