चीन का संपत्ति संकट सुर्खियों में... 13 ट्रिलियन डॉलर के LGFV ऋण से कर रहा संघर्ष

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 11 Jul, 2024 02:40 PM

china s property crisis in the headlines struggle with 13 trillion lgfv debt

चीन की आगामी नेतृत्व बैठक नीति निर्माताओं के लिए एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए 13 ट्रिलियन डॉलर के खतरे को संबोधित करने का एक महत्वपूर्ण क्षण हो सकता है। जबकि चीन का संपत्ति संकट सुर्खियों में है...

इंटरनेशनल डेस्क: चीन की आगामी नेतृत्व बैठक नीति निर्माताओं के लिए एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए 13 ट्रिलियन डॉलर के खतरे को संबोधित करने का एक महत्वपूर्ण क्षण हो सकता है। जबकि चीन का संपत्ति संकट सुर्खियों में है, देश के नगरपालिका ऋण मुद्दे भी तत्काल ध्यान देने की मांग करते हैं। हाल के वर्षों में स्थानीय सरकारी वित्तपोषण वाहनों (एलजीएफवी) में उछाल के कारण ऑफ-बैलेंस-शीट ऋण लगभग चीन के वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद से मेल खाता है। प्रमुख संपत्ति डेवलपर्स से डिफ़ॉल्ट जोखिमों और एलजीएफवी की प्रचुरता का संयोजन वैश्विक निवेशकों की चीन की अर्थव्यवस्था की स्थिरता के बारे में चिंताओं को स्पष्ट करता है, खासकर वैश्विक अनिश्चितता के बीच।

2024 की दूसरी छमाही में चीन के लिए निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक चुनौतीपूर्ण परिदृश्य प्रस्तुत होता है, जिसमें उच्च अमेरिकी बॉन्ड यील्ड, जापान मंदी के कगार पर है और यूरोप की स्थिर अर्थव्यवस्था है। हालांकि, एक उम्मीद की किरण भी है: शी जिनपिंग की कम्युनिस्ट पार्टी आसन्न एलजीएफवी ऋण संकट को संबोधित करने के लिए तैयार दिखती है। रिपोर्ट बताती है कि 15-18 जुलाई को होने वाली आर्थिक रणनीति बैठक का उद्देश्य भारी कर्ज के लिए समाधान निकालना है। आगामी तीसरे प्लेनम में, शी की टीम स्थानीय सरकारों को उनके द्वारा उत्पन्न राजकोषीय राजस्व का एक बड़ा हिस्सा बनाए रखने की अनुमति देने की उम्मीद है, जो वर्तमान में बीजिंग में प्रवाहित होता है। चीन की कर प्रणाली में यह आवश्यक सुधार तत्काल वित्तीय स्थिरता के खतरों को काफी हद तक कम कर सकता है।

यह उच्च-मूल्य वाले विनिर्माण क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने और सुस्त घरेलू खपत को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। सामाजिक सुरक्षा जाल की अनुपस्थिति, मुख्य भूमि के लोगों को खर्च करने के बजाय बचत करने के लिए प्रेरित करती है, जो एक प्रमुख चिंता का विषय है। बढ़ा हुआ राजस्व स्थानीय सरकारों को नवीन और उत्पादकता बढ़ाने वाले उद्योगों में अधिक निवेश करने के लिए सशक्त करेगा, जिससे जीवित रहने के लिए उनकी संपत्ति और भूमि की बिक्री पर निर्भरता कम होगी। इससे कर्ज जारी करने की अपील भी कम होगी।

यह धुरी परिवर्तनकारी हो सकती है, जो चीन के वित्तीय मुद्दों को संबोधित करेगी और सतत विकास के लिए आर्थिक ताकत को बढ़ावा देगी। 2008 के लेहमैन ब्रदर्स संकट के बाद से, बीजिंग आर्थिक विकास के लिए चीन के 34 प्रांतों पर निर्भर रहा है। इससे पहले भी, क्षेत्रीय नेताओं ने राष्ट्रीय औसत जीडीपी आंकड़ों को पार करके बीजिंग में मान्यता प्राप्त की थी।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!