UK: अंग्रेजों के घर में 'भारत' की बेटी ने हाथ में श्रीमद्भगवत गीता लेकर ली शपथ, देखते रह गए गोरे

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 11 Jul, 2024 11:04 AM

indian origin british mp shivani raja took oath with geeta in her hand

ब्रिटेन के चुनाव में ऋषि सुनक को हराकर कीर स्टार्मर नए प्रधानमंत्री बन चुके हैं। ऐतिहासिक जीत के बाद भी लेबर पार्टी को ए...

लंदन: ब्रिटेन के चुनाव में ऋषि सुनक को हराकर कीर स्टार्मर नए प्रधानमंत्री बन चुके हैं। ऐतिहासिक जीत के बाद भी लेबर पार्टी को एक सीट पर करारी हार मिली। उसे अपनी 37 साल पुरानी लीसेस्टर ईस्ट सीट से हाथ धोना पड़ा है। इस सीट पर किसी और ने नहीं बल्कि गुजराती मूल की 29 साल की शिवानी राजा ने जीत हासिल की है। वहीं, शिवानी राजा ने ब्रिटने की संसद में कुछ ऐसा कर दिया है जिससे भारत में उनक जमकर तारीफ हो रही है। 
PunjabKesari
10 जुलाई को शिवानी अपने हाथ में भगवद् गीता लेकर शपथ ग्रहण करने पहुंची। इससे उन्होंने एक बार फिर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। ब्रिटेन की सांसद के रूप में शपथ लेने के तुरंत बाद शिवानी ने एक्स को लिखा ‘लीसेस्टर ईस्ट का प्रतिनिधित्व करने के लिए आज संसद में शपथ लेना सम्मान की बात है। मुझे गीता पर महामहिम राजा चार्ल्स के प्रति अपनी निष्ठा की शपथ लेने पर वास्तव में गर्व है। 
PunjabKesari
शिवानी की जीत लीसेस्टर सिटी के हालिया इतिहास को देखते हुए उल्लेखनीय है, जहां 2022 में भारत बनाम पाकिस्तान टी20 एशिया कप मैच के बाद भारतीय हिंदू समुदाय और मुसलमानों के बीच संघर्ष हुआ था। शिवानी राजा ने 14,526 वोट हासिल किए और लंदन के पूर्व डिप्टी मेयर अग्रवाल को हराया, जिन्हें 10,100 वोट मिले थे। यह जीत इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि लीसेस्टर ईस्ट 1987 से लेबर का गढ़ रहा है। शिवानी की जीत ने 37 वर्षों में पहली बार इस निर्वाचन क्षेत्र से टोरी को चुना है। 

PunjabKesari

कौन हैं शिवानी राजा?
शिवानी राजा का जन्म 21 जुलाई 1994 में लीजेस्टर के रशी मीड में हुआ था। उनके माता-पिता 1970 के दशक में भारत और केन्या से ब्रिटेन आए थे। राजा गुजराती मूल की हैं। ब्रिटेन चुनाव के दौरान राजा ने अपना काफी समय ब्रिटिश-भारतीय मतदाताओं को लुभाने में लगाया था। इन्होंने हेरिक प्राइमरी स्कूल , सोअर वैली कॉलेज, विगेस्टन और क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय कॉलेज से पढ़ाई की है। उन्होंने कॉस्मेटिक विज्ञान में प्रथम श्रेणी ऑनर्स की डिग्री के साथ डी मोंटफोर्ट विश्वविद्यालय से स्नातक किया। 2017 में उन्होंने मिस इंडिया यूके ब्यूटी पीजेंट में भाग लिया था, जहां वह सेमी-फाइनलिस्ट रही थीं। अगर राजनीतिक करियर की बात करें तो इस साल मई में राजा लीसेस्टर पूर्व निर्वाचन क्षेत्र में कंजर्वेटिव उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरी थीं। आम चुनाव के दौरान 14,526 वोटों के साथ बहुमत प्राप्त करने के बाद वह हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए चुनी गईं। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!