अमेरिकी राजदूत गार्सेटी का दावा- मोदी 3.0 होगा फायदेमंद साबित, US एवं भारत कई क्षेत्रों में करेंगे प्रगति

Edited By Tanuja,Updated: 26 Jun, 2024 06:26 PM

us india can achieve headway in defence tech in modi 3 0 envoy

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा है कि नरेन्द्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के दौरान जब "महत्वाकांक्षी भारत" और "महत्वाकांक्षी अमेरिका"...

वाशिंगटन: अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा है कि नरेन्द्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के दौरान जब "महत्वाकांक्षी भारत" और "महत्वाकांक्षी अमेरिका" मिलकर काम करेंगे तब रक्षा साझेदारी, महत्वपूर्ण उभरती प्रौद्योगिकियों और आर्थिक समृद्धि में और अधिक प्रगति हासिल की जा सकती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को उनकी जीत के लिए बधाई देते हुए गार्सेटी ने कहा कि मोदी 3.0 द्विपक्षीय संबंधों के सपनों को वास्तविकता में बदलने का समय है।

PunjabKesari

गार्सेटी को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि मोदी 3.0 हमारे लिए अपने सपनों को साकार करने का समय है।'' भारत में हाल में हुए आम चुनावों के बाद बाइडेन प्रशासन के किसी वरिष्ठ अधिकारी द्वारा दिया गया यह पहला साक्षात्कार है। लोकसभा चुनावों के बाद प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में आए हैं। गार्सेटी ने कहा, "चाहे वह काम हो जिसे हम अपनी रक्षा साझेदारी में साथ मिलकर कर रहे हैं, चाहे वह हमारी महत्वपूर्ण उभरती हुई प्रौद्योगिकियां हों, या फिर वह काम हो जिसे हम आर्थिक समृद्धि के लिए कर रहे हैं। मुझे लगता है कि मोदी 3.0 में ये तीन चीजें हासिल करने के लिए हम एक महत्वाकांक्षी भारत को एक महत्वाकांक्षी अमेरिका के साथ काम करते हुए देख सकते हैं।"

PunjabKesari

उन्होंने कहा, "मेरी राय में 3.0 इस बारे में है कि हम अमेरिका और भारत के बीच किस तरह का रिश्ता बनाते हैं जो न केवल हमारे लोगों के लिए बल्कि दुनिया के लिए भी अच्छा हो सकता है। यह दुनिया को दिखा सकता है कि लोकतंत्र तानाशाही से बेहतर है और एक स्वतंत्र और बाधामुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र हर इंसान के लिए फायदेमंद है।" हाल ही में भारत में अमेरिकी राजदूत के तौर पर एक वर्ष पूरा करने वाले गार्सेटी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान, "हमने एक राजकीय यात्रा देखी, जी-20 के दौरान राष्ट्रपति की यात्रा देखी तथा विभिन्न क्षेत्रों में 150 से अधिक समझौते हुए।" लॉस एंजिलिस शहर के 53 वर्षीय पूर्व मेयर ने कहा, "चाहे वह अंतरिक्ष में हो, चाहे वह स्वास्थ्य में हो, चाहे वह रक्षा में हो, चाहे वह व्यापार में हो, हमने पिछले मुद्दों को हल किया और अपनी महत्वाकांक्षाओं के साथ वास्तव में आगे बढ़े।" राष्ट्रपति जो बाइडन के करीबी, भरोसेमंद गार्सेटी वर्तमान में 'सेलेक्ट USA समिट' में भाग लेने के लिए वाशिंगटन डीसी में हैं, जिसमें भारत का प्रतिनिधिमंडल सबसे बड़ा है।

PunjabKesari

वह सात वर्षों में पहली बार आयोजित होने वाले ‘यूएस-इंडिया एविएशन समिट' को भी संबोधित करेंगे। भारत के चुनावों पर एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा, "सबसे पहले, यह कितना प्रभावशाली चुनाव था जिसमें 140 करोड़ लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया, तथा दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनाव को सुनिश्चित करने के लिए जो व्यवस्था, सुरक्षा और कार्य किए गए, उन्हें देखना अद्भुत था।" उन्होंने कहा, "दूसरा, चुनाव लोगों के अपने मौलिक अधिकारों का उपयोग करने के बारे में है। यह देखना हमारे लिए अद्भुत था। हम दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र हैं।" प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा और गठबंधन को उनकी जीत के लिए बधाई देते हुए उन्होंने कहा, "यह निश्चित रूप से नेताओं का एक समूह है, जिन्हें हम अच्छी तरह से जानते हैं, जिनका हम सम्मान करते हैं और जिनके साथ हम अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से काम करते हैं।"  

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!