कठुआ आतंकी हमला: तिरंगे में लिपट कर घर लौटा परिवार का इकलौता बेटा, 8 महीने पहले हुई थी शादी...पत्नी दो महीने की प्रेगनेंट

Edited By Anu Malhotra,Updated: 10 Jul, 2024 03:23 PM

25 year old rifleman anuj negi garhwal rifles jammu  kashmir

25 वर्षीय राइफलमैन अनुज नेगी गढ़वाल राइफल्स के उन पांच सैनिकों में से एक थे, जिन्होंने सोमवार को जम्मू-कश्मीर के कठुआ में घात लगाकर किए गए आतंकवादी हमले में अपने प्राणों की आहुति दे दी। परिवार का इकलौता बेटा होने के नाते, अनुज उत्तराखंड के पौरी...

नेशनल डेस्क: 25 वर्षीय राइफलमैन अनुज नेगी गढ़वाल राइफल्स के उन पांच सैनिकों में से एक थे, जिन्होंने सोमवार को जम्मू-कश्मीर के कठुआ में घात लगाकर किए गए आतंकवादी हमले में अपने प्राणों की आहुति दे दी। परिवार का इकलौता बेटा होने के नाते, अनुज उत्तराखंड के पौरी गढ़वाल जिले के डोबरिया गांव में रहने वाले परिवार से थे। अनुज की शादी पिछले साल नवंबर में हुई थी और उसकी पत्नी दो महीने की गर्भवती है।

अनुज परिवार के लिए खर्चों को पूरा करने के लिए रीढ़ की हड्डी थे। अनुज के परिवार में उनके पिता भरत सिंह, जो वन विभाग में दिहाड़ी मजदूर हैं, मां सुमित्रा देवी और उनकी पत्नी सीमा नेगी हैं, जो दो महीने की गर्भवती हैं। उसके चाचा नंदन सिंह रावत ने कहा, “परिवार का इकलौता बेटा, अनुज एक प्रतिबद्ध पारिवारिक व्यक्ति था जो परिवार के हर सदस्य की देखभाल करता था। वह अपनी छोटी बहन के लिए भी दूल्हे की तलाश कर रहा था”। रावत ने कहा, "उन्होंने तीन दिन पहले अपनी मां से फोन पर बात की और सुझाव दिया कि वह खेतों में काम करते समय बारिश में भीगने से बचें।"

शादी की पहली सालगिरह नहीं मना पाए
राइफलमैन अनुज नेगी अपनी पहली शादी की सालगिरह नहीं मना सके जो नवंबर में मनाई जानी थी, उन्होंने अपने परिवार से इस अवसर का हिस्सा बनने के लिए नवंबर के महीने में जल्द ही वापस आने का वादा किया है। दुर्भाग्य से, वह लौटे लेकिन तिरंगे में लिपटे हुए। आठ माह पहले नवंबर में अनुज की शादी हुई थी। वह गर्मी की छुट्टियों में घर आया था और मई के अंत में ड्यूटी पर लौटते समय उसने सर्दियों में वापस आने का वादा किया था।

अनुज की शहादत की दुखद खबर से पूरे गांव में शोक छा गया है। जिला पंचायत सदस्य विनयपाल सिंह नेगी की रिपोर्ट है कि ग्रामीण परिवार को सांत्वना देने पहुंच रहे हैं। गांव और अनुज के घर में माहौल गमगीन है। राजस्व उपनिरीक्षक यशवंत सिंह ने बताया कि अनुज नेगी के पिता भरत सिंह, मां सुमित्रा देवी और पत्नी सीमा देवी उनके बलिदान की खबर सुनकर गमगीन हैं। इस खबर से उनकी बहन अंजलि भी काफी प्रभावित हैं। उनकी शहादत की खबर कोटद्वार से रिखणीखाल तक जंगल की आग की तरह फैल गई। उनका पार्थिव शरीर मंगलवार शाम जौलीग्रांट से सेना के हेलीकॉप्टर से कोटद्वार पहुंचा। उनका अंतिम संस्कार बुधवार को किया जाएगा।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!