मक्का में हज के दौरान 98 भारतीय तीर्थयात्रियों ने गवाई जान : विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि

Edited By rajesh kumar,Updated: 21 Jun, 2024 09:30 PM

98 indians died during haj in mecca foreign ministry

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने शुक्रवार को कहा कि इस वर्ष सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान प्राकृतिक कारणों और दुर्घटनाओं के कारण 98 भारतीयों की मौत हो गई।

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्रालय (एमईए) ने शुक्रवार को कहा कि इस वर्ष सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान प्राकृतिक कारणों और दुर्घटनाओं के कारण 98 भारतीयों की मौत हो गई। पिछले सप्ताह के अंत में भारत से 175,000 से अधिक तीर्थयात्री तीर्थयात्रा के दौरान प्रार्थना करने के लिए मक्का के बाहर पवित्र माउंट अराफात पर एकत्र हुए।

हमने अपने 98 नागरिकों को खो दिया- विदेश मंत्रालय 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने शुक्रवार को नई दिल्ली में साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, "हर साल बड़ी संख्या में भारतीय हज यात्रा पर जाते हैं। इस साल करीब 1,75,000 भारतीय हज यात्रा पर गए हैं। हज की मुख्य अवधि 9 मई से 22 जुलाई तक है।" उन्होंने कहा, "अब तक हमने अपने 98 नागरिकों को खो दिया है। ये मौतें बीमारी, प्राकृतिक कारणों, दीर्घकालिक बीमारी और बुढ़ापे के कारण हुई हैं। अराफात के दिन छह भारतीयों की मौत हुई और चार भारतीयों की मौत दुर्घटनाओं के कारण हुई। पिछले साल हज के दौरान 187 भारतीयों की मौत हुई थी।"

विभिन्न देशों से आए सैकड़ों लोगों की मृत्यु हो गई
ऐसा माना जाता है कि इस वर्ष की तीर्थयात्रा के दौरान भीषण गर्मी के कारण विभिन्न देशों से आए सैकड़ों लोगों की मृत्यु हो गई। ​​​​​​​हज के दौरान सैकड़ों मिस्रियों के मारे जाने की अपुष्ट खबरों के बीच, मिस्र के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि उसने अस्पतालों का दौरा करने और लापता नागरिकों को खोजने के लिए मक्का में अपनी वाणिज्य दूतावास टीमों को तैनात किया है। इसी प्रकार, जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने भी इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि इस वर्ष की तीर्थयात्रा के दौरान देश के दर्जनों तीर्थयात्रियों की जान चली गई है।

अपने नागरिकों को 24 घंटे सहायता प्रदान की थी- भारत
भारत ने तीर्थयात्रा पर जाने वाले अपने नागरिकों को 24 घंटे सहायता प्रदान की थी, जिसमें डिस्पेंसरियों, एम्बुलेंसों के माध्यम से चिकित्सा देखभाल, आवश्यकतानुसार डॉक्टरों/पैरामेडिक्स द्वारा आवश्यक सेवाएं प्रदान करना, तीर्थयात्रियों को मार्गदर्शन देने में सहायता, खोए हुए तीर्थयात्रियों का पता लगाना, गतिशीलता संबंधी समस्याओं वाले लोगों की देखभाल आदि शामिल थे। ​​​​​​​18 जून को भारतीय हज मिशन ने कहा कि उसने इस वर्ष की तीर्थयात्रा के दौरान 100 से अधिक तीर्थयात्रियों को उनके परिवारों से मिलाकर आवश्यक सहायता प्रदान की है।
 
विभिन्न शिविरों का दौरा कर रहे
सऊदी अरब में भारत के राजदूत डॉ. सुहेल एजाज खान और जेद्दा में भारत के महावाणिज्य दूत शाहिद आलम भी भारतीय हज यात्रियों से बातचीत करने और उन्हें प्रदान की गई सेवाओं पर उनकी प्रतिक्रिया लेने के अलावा उनके समग्र कल्याण का जायजा लेने के लिए विभिन्न शिविरों का दौरा कर रहे हैं। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!