भारतीय प्रवासियों के ऐतिहासिक योगदान का सुंदर चित्रण  "ए बेनाला स्टोरी", ऑस्ट्रेलिया में हुआ किताब का विमोचन

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 26 Jun, 2024 03:31 PM

a beautiful depiction of the historical contribution of indian immigrants

बेनाला माइग्रेंट्स एसोसिएशन इंक ने हाल ही में "ए बेनाला स्टोरी" के लिए एक पुस्तक विमोचन समारोह की मेजबानी की, जो एक बच्चों की द्विभाषी किताब...

इंटरनेशनल डेस्क: बेनाला माइग्रेंट्स एसोसिएशन इंक ने हाल ही में "ए बेनाला स्टोरी" के लिए एक पुस्तक विमोचन समारोह की मेजबानी की, जो एक बच्चों की द्विभाषी किताब है, जो बहुसांस्कृतिक प्रवासी समुदाय में शिव सिंह के योगदान को खूबसूरती से दर्शाती है। "ए बेनाला स्टोरी" ऐलिस क्रिचटन, परमिंदर सिंह और पुनर्जी गुणरत्ने द्वारा लिखी गई है, जिसमें स्वरांगी भावे ने सुंदर चित्रण किया है। पुस्तक विमोचन समारोह में भारत के महावाणिज्यदूत उपस्थित थे, जिन्होंने समारोह में भाग लिया और समारोह में भाग लिया।

PunjabKesari

पुस्तक का विमोचन एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम था, जिसमें शिवा सिंह जैसे भारतीय प्रवासियों के ऐतिहासिक योगदान को पहचानने के महत्व पर प्रकाश डाला गया। उनकी कहानी, पुस्तक के चित्रण और कथा के माध्यम से जीवंत रूप से जीवंत हो गई, बच्चों के लिए एक शैक्षिक संसाधन के रूप में कार्य करती है, जो ऑस्ट्रेलिया की समृद्ध बहुसांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करती है। 1896 में विक्टोरिया पहुंचे शिव सिंह ने बेनाला क्षेत्र में फेरीवाले के रूप में काम किया और स्थानीय खेतों में किराने का सामान और सामान बेचा। 1915 तक, उनके पास 422 एकड़ ज़मीन थी, जिसमें बेनाला शायर में 320 एकड़ का खेत भी शामिल था। अखंड पाठ का पहला पक्का पाठ 16 दिसंबर 1920 को बेनाल्ला में शिव सिंह के खेत में हुआ था।

PunjabKesari

1915 में नस्लवादी श्वेत ऑस्ट्रेलिया नीति (डब्ल्यूएपी) के कारण मतदाता सूची से बाहर किए जाने के बावजूद, शिव सिंह ने भारतीय प्रवासियों के अधिकारों के लिए लड़ने के लिए अपना मामला ऑस्ट्रेलिया के उच्च न्यायालय में ले जाकर इस फैसले का विरोध किया। हालाँकि शुरुआत में वे हार गए, लेकिन 1925 में उन्हें मतदाता सूची में बहाल कर दिया गया। कार्यक्रम के दौरान, महावाणिज्य दूत ने मेयर, स्थानीय पार्षदों और बेनाला के समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत की, जिससे भारतीय समुदाय और व्यापक बेनाला आबादी के बीच संबंधों को और मजबूत किया गया।

PunjabKesari

बेनाला, मेलबर्न, विक्टोरिया से लगभग 200 किलोमीटर उत्तर में और ह्यूम हाईवे के माध्यम से एल्बरी ​​से एक घंटे दक्षिण में स्थित है, जो बेनाला ग्रामीण शहर का हिस्सा है। इस क्षेत्र में कई ग्रामीण गाँव शामिल हैं जैसे बड्डागिन्नी, डेवेनिश, गोरांबट, स्वानपूल, तातोंग, थूना और विंटन। बेनाला माइग्रेंट्स एसोसिएशन इंक, एक गैर-लाभकारी संगठन, समाज के भीतर सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देते हुए प्रवासी समुदाय को एकजुट करने और समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस सभा ने क्षेत्र के साझा इतिहास और विविध सांस्कृतिक ताने-बाने का जश्न मनाते हुए सार्थक संवाद और सामुदायिक जुड़ाव के लिए एक मंच प्रदान किया।

PunjabKesari

वैश्विक भारतीय प्रवासी और ऑस्ट्रेलिया के बहुसांस्कृतिक समुदायों को ऑन-ग्राउंड रिपोर्टिंग से भरपूर, निष्पक्ष, बिना किसी भेदभाव के और प्रश्न पूछने वाली पत्रकारिता की आवश्यकता है। ऑस्ट्रेलिया टुडे - असाधारण पत्रकारों, स्तंभकारों और संपादकों के साथ - बस यही कर रहा है। इसे कायम रखने के लिए आप जैसे अद्भुत पाठकों के समर्थन की आवश्यकता है। चाहे आप ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका या भारत में रहते हों, आप पैट्रियन पर क्लिक करके सशुल्क सदस्यता ले सकते हैं और ईमानदार और निडर पत्रकारिता का समर्थन कर सकते हैं।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!