24 साल के लड़के को 67 साल का बुजुर्ग बनाकर भेजा जा रहा था अमेरिका, डंकी के जरिए विदेश भेजने वाले 108 immigration एजेंटों की गिरफ्तारी

Edited By Anu Malhotra,Updated: 11 Jul, 2024 02:16 PM

arrest of 108 indian immigration agents

नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर  पुलिस ने 2024 के छह महीनों में 108 एजेंटों को गिरफ्तार करके अवैध आव्रजन नेटवर्क का भंडाफोड़ किया। इस कार्रवाई ने सिर्फ यात्रियों को गिरफ्तार ही नहीं ब्लकि डंकी मार्ग के रहस्यों को भी उजागर किया।

नेशनल डेस्क:  नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर  पुलिस ने 2024 के छह महीनों में 108 एजेंटों को गिरफ्तार करके अवैध आव्रजन नेटवर्क का भंडाफोड़ किया। इस कार्रवाई ने सिर्फ यात्रियों को गिरफ्तार ही नहीं ब्लकि डंकी मार्ग के रहस्यों को भी उजागर किया।

हाल ही में वरिष्ठ नागरिक दिखने के लिए बाल और दाढ़ी रंगे हुए एक 24 वर्षीय व्यक्ति को दिल्ली हवाई अड्डे पर पकड़ा गया जब वह कनाडा जाने वाली उड़ान में चढ़ने की कोशिश कर रहा था। 24 साल के गुरु सेवक सिंह को सीआईएसएफ अधिकारियों ने  इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 पर पकड़ा था। उसे दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया है. सुरक्षा जांच के दौरान, सिंह ने 67 वर्षीय रशविंदर सिंह सहोता नाम के पासपोर्ट के रूप में अपनी पहचान पेश की। उन्हें दिल्ली से उड़ान भरने वाली एयर कनाडा की उड़ान में सवार होना था। हालाँकि, CISF अधिकारियों को उसकी गतिविधियाँ संदिग्ध लगीं क्योंकि उसकी आवाज़ और त्वचा पासपोर्ट में उल्लिखित उसकी उम्र से मेल नहीं खाती थी।

सीआईएसएफ के एक बयान में कहा गया है, "आदमी की शक्ल, आवाज और चेहरे की स्किन की बनावट पासपोर्ट में दिए गए विवरण से काफी कम उम्र की लग रही थी। करीब से देखने पर पता चला कि उसने अपने बाल और दाढ़ी को सफेद रंगवा लिया था और बूढ़ा दिखने के लिए चश्मा पहन रखा था।" सख्ती से पूछताछ करने पर शख्स ने अपनी सही पहचान बताई. अधिकारियों को उसके फोन पर उसके असली पासपोर्ट की एक तस्वीर भी मिली, जिसमें लिखा था कि उसकी उम्र 24 साल है। मामले में कानूनी कार्रवाई के लिए सिंह को उसके सामान के साथ दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया।

PunjabKesari

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले छह महीनों में आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने 108 फर्जी आव्रजन एजेंटों को गिरफ्तार किया है। छह महीने में गिरफ्तारियों की संख्या 2023 में इसी अवधि में हुई 51 गिरफ्तारियों से दोगुनी है। दिल्ली पुलिस ने कहा, "पंजाब, गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल समेत देशभर में गिरफ्तारियां की गई हैं।"

कार्रवाई से यह भी पता चला है कि कैसे कई देशों द्वारा भारतीयों को आगमन पर वीजा की सुविधा का फायदा इन एजेंटों द्वारा डंकी के रास्ते भेजने के लिए किया जाता है। 

कैसे VISA-ON-ARRIVAL SCHEME का किया जाता है दुरुपयोग ?  

एशियाई देशों में अवैध अप्रवास के लिए भी डंकी मार्गों का उपयोग किया जाता है। एजेंट भारतीय नागरिकों को आगमन पर वीज़ा देने वाले देशों में भेजकर और गंतव्य देशों में अवैध सीमा पार करने की सुविधा देने वाले मार्गों का आयोजन करके यात्रियों का शोषण करते हैं। 

2024 में, पिछले मामलों के 51 आव्रजन एजेंटों को गिरफ्तार किया गया है, जहां केवल उन यात्रियों को गिरफ्तार किया गया था जिन्हें डंकी मार्गों पर भेजा गया था। पुलिस के बयान के अनुसार, "इस साल कई घोषित अपराधियों (पीओ) को गिरफ्तार किया गया है, जो ज्यादातर एक दशक से अधिक पुराने मामलों से हैं, जो लंबे समय से चले आ रहे मामलों को सुलझाने के लिए पुलिस की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।"

आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस की जांच से पता चला है कि अवैध आप्रवासन के लिए नकली प्रस्थान टिकट, नकली वीजा, जाली पासपोर्ट और वर्क परमिट और नकली पहचान जैसे तरीके कैसे बनाए जाते हैं। नकली-वीज़ा मामलों में, आव्रजन एजेंटों ने यात्रियों को नकली वीज़ा बनाया और प्रदान किया जो वास्तविक वीज़ा जैसा दिखता था। 2024 के छह महीनों में, 24 एजेंटों को पकड़ा गया है।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!