World News: पूरी दुनियां के लिए खतरा है चीन की जासूसी, भ्रष्टाचार और शिकारी गतिविधियां

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 11 Jul, 2024 01:21 PM

china s espionage corruption and predatory activities pose a global threat

हाल के वर्षों में, चीन की अंतर्राष्ट्रीय गतिविधियों ने एक ऐसे राष्ट्र की परेशान करने वाली तस्वीर पेश की है, जो अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों का उल्लंघन करने, व्यापक जासूसी करने और अपनी भू-राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को आ...

इंटरनेशनल डेस्क: हाल के वर्षों में, चीन की अंतर्राष्ट्रीय गतिविधियों ने एक ऐसे राष्ट्र की परेशान करने वाली तस्वीर पेश की है, जो अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों का उल्लंघन करने, व्यापक जासूसी करने और अपनी भू-राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए कमजोर देशों का शोषण करने के लिए तैयार है। अफ्रीका की संसाधन-समृद्ध भूमि से लेकर कैरिबियन में रणनीतिक चौकियों तक, बीजिंग की हरकतें व्यवहार के एक पैटर्न को प्रकट करती हैं जो वैश्विक सुरक्षा और स्थिरता के लिए एक बड़ा खतरा पैदा करती हैं।
PunjabKesari
अफ़्रीका में, चीन की शिकारी गतिविधियां तेज़ी से स्पष्ट हो गई हैं, हाल ही में सेंट्रल अफ़्रीकन रिपब्लिक (CAR) में एक चीनी खनन कंपनी को निलंबित करना इसका एक स्पष्ट उदाहरण है। CAR सरकार ने डाकिंग SARL पर सशस्त्र मिलिशिया के साथ सहयोग करने का आरोप लगाया, एक ऐसा आरोप जो अफ्रीका में चीन की आर्थिक भागीदारी के अंधेरे पहलू को उजागर करता है। यह केवल कॉर्पोरेट कदाचार का मामला नहीं है। यह आर्थिक लाभ के लिए राजनीतिक अस्थिरता का शोषण करने की एक जानबूझकर की गई रणनीति का प्रतिनिधित्व करता है। सशस्त्र समूहों के साथ सहयोग करके, डाकिंग एसएआरएल जैसी चीनी कंपनियाँ वैध शासन को कमजोर करती हैं और हिंसा और भ्रष्टाचार के चक्र को जारी रखती हैं, जिसने लंबे समय से कई अफ्रीकी देशों को परेशान किया है।
PunjabKesari
डाकिंग एसएआरएल के खिलाफ़ आरोप बहुत गंभीर हैं। अवैध खनन, खनन क्षेत्रों में विदेशी नागरिकों का अनधिकृत प्रवेश, कर चोरी और गतिविधि रिपोर्ट प्रदान करने में विफलता। अपराधों की यह लंबी सूची स्थानीय कानूनों और संप्रभुता के लिए चीन की घोर उपेक्षा को रेखांकित करती है। यह एक ऐसी कार्यप्रणाली है जिसे चीन ने पूरे महाद्वीप में निपुणता से अपनाया है - पर्यावरण नियमों, श्रम अधिकारों या मेजबान देशों की दीर्घकालिक आर्थिक भलाई के लिए बहुत कम चिंता किए बिना संसाधनों का दोहन करना। जाम्बिया की स्थिति चीन के दुर्भावनापूर्ण प्रभाव की बहुमुखी प्रकृति को और दर्शाती है। इंटरनेट धोखाधड़ी और ऑनलाइन घोटाले सहित साइबर अपराधों के लिए 22 चीनी नागरिकों की सजा, स्थानीय अधिकारियों की नाक के नीचे संचालित एक परिष्कृत आपराधिक नेटवर्क का खुलासा करती है। चीन की वैश्विक गतिविधियाँ अंतर्राष्ट्रीय स्थिरता और सुरक्षा के लिए एक बहुआयामी खतरा दर्शाती हैं। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!