श्रीनगर में लोकसभा सीट के लिए मतदान, PoK में 'आजादी' की मांग जारी

Edited By Parminder Kaur,Updated: 14 May, 2024 01:38 PM

democracy in action in srinagar but pok calls for  azadi

पाकिस्तानी अधिकारियों की असफल कार्रवाई के बीच पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में विरोध प्रदर्शन सोमवार (13 मई) को चौथे दिन में प्रवेश कर गया। अवामी एक्शन कमेटी (एएसी) के नेतृत्व में प्रदर्शनकारी आसमान छूती महंगाई और ऊंचे बिजली बिलों के खिलाफ...

इंटरनेशनल डेस्क. पाकिस्तानी अधिकारियों की असफल कार्रवाई के बीच पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में विरोध प्रदर्शन सोमवार (13 मई) को चौथे दिन में प्रवेश कर गया। अवामी एक्शन कमेटी (एएसी) के नेतृत्व में प्रदर्शनकारी आसमान छूती महंगाई और ऊंचे बिजली बिलों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन ये प्रदर्शन मुजफ्फराबाद और कोटली क्षेत्रों पर 'आजादी' के नारे के साथ कानूनी रूप से भारतीय क्षेत्रों पर पाकिस्तानी कब्जे के खिलाफ प्रतिरोध के आंदोलन में बदल गए हैं।

PunjabKesari
इस बीच नियंत्रण रेखा के पार कश्मीर के अंदर भारत में चल रहे चुनावी समर के दौरान श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बड़ी संख्या में मतदाता अपने घरों से बाहर निकले, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रहे हैं।


जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद से नई दिल्ली बार-बार 1990 के दशक में पारित एक संसदीय प्रस्ताव पर वापस लौटी है, जो पाकिस्तानी और चीनी कब्जे वाले कश्मीर क्षेत्रों को अवैध बताता है।

अलगाववादियों को उनके पाकिस्तानी फंड से भूखा रखने के अलावा नई दिल्ली जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान प्रायोजित विद्रोह को रोकने में कामयाब रही है। साथ ही आतंकवाद की छिटपुट घटनाओं ने बड़े पैमाने पर विद्रोह की जगह ले ली है। लेकिन नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तान की गंभीर आर्थिक तंगी ने प्रतिरोध की एक ऐसी स्थिति पैदा कर दी है, जो पहले इस्लामाबाद के लिए अथाह थी।

PunjabKesari
वे मायने रखते हैं क्योंकि प्रदर्शनों ने दैनिक जीवन को ठप कर दिया है। इस्लामाबाद ने असंतोष को नियंत्रित करने के लिए रेंजरों को तैनात किया है और दूरसंचार सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। विरोध प्रदर्शन पाकिस्तानी सरकार द्वारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के प्रशासन में अभिजात्यवाद के कथित प्रदर्शन की ओर इशारा करते हैं। वे क्षेत्र के अस्थिर राजनीतिक माहौल और पाकिस्तान के अपर्याप्त शासन पर लोगों की शिकायतों को भी उजागर करते हैं।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!