जोशीमठ आपदा को लेकर एक्शन में केंद्र सरकार, गृह मंत्री अमित शाह ने अधिकारियों संग की हाईलेवल मीटिंग

Edited By Yaspal,Updated: 12 Jan, 2023 07:26 PM

home minister amit shah held high level meeting with officials

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को जोशीमठ की स्थिति का जायजा लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उत्तराखंड के जोशीमठ में इमारतों और अन्य संरचनाओं में दरारें देखी जा रही हैं

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को जोशीमठ की स्थिति का जायजा लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उत्तराखंड के जोशीमठ में इमारतों और अन्य संरचनाओं में दरारें देखी जा रही हैं। चार केंद्रीय मंत्रियों-नितिन गडकरी (सड़क परिवहन), आर. के. सिंह (ऊर्जा), भूपेंद्र यादव (पर्यावरण एवं वन) और गजेंद्र सिंह शेखावत (जल शक्ति) के अलावा शीर्ष अधिकारी बैठक में शामिल हुए। अधिकारियों ने बताया कि शाह ने जोशीमठ में उत्पन्न स्थिति और लोगों की परेशानियों को दूर करने के लिए उठाए गए कदमों का आकलन किया।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने मंगलवार को जोशीमठ में स्थिति की समीक्षा की थी और कहा था कि प्रभावित क्षेत्र में सभी निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाना तत्काल प्राथमिकता होनी चाहिए। एनसीएमसी की बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने इस बात पर जोर दिया था कि कमजोर ढांचों को सुरक्षित तरीके से गिराने को भी प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बृहस्पतिवार को कहा कि जोशीमठ में जमीन धंसने से प्रभावित परिवारों के लिए बाजार दर पर मुआवजा स्थानीय स्तर पर गठित समिति के सुझावों के आधार पर तय किया जाएगा। प्रभावित परिवारों के बीच पैकेज राशि के वितरण एवं पुनर्वास पैकेज की दर सुनिश्चित करने के लिए चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में 19 सदस्यीय समिति का बुधवार को गठन किया गया था।

 

Related Story

India

201/4

41.2

Australia

199/10

49.3

India win by 6 wickets

RR 4.88
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!