USA  Immigration: भारत को प्रवासियों से मिल रहा सबसे अधिक लाभ, देश की प्रगति और IT बूम को मिला बढ़ावा

Edited By Tanuja,Updated: 26 Jun, 2024 05:43 PM

immigration usa how india benefits from a connected diaspora

कई उच्च-कुशल भारतीयों के लिए अमेरिका जाने के सबसे सशक्त मार्ग H-1B अस्थायी कार्य वीज़ा  का अमेरिकी और भारतीय प्रौद्योगिकी क्षेत्रों...

इंटरनेशनल डेस्कः कई उच्च-कुशल भारतीयों के लिए अमेरिका जाने के सबसे सशक्त मार्ग H-1B अस्थायी कार्य वीज़ा  का अमेरिकी और भारतीय प्रौद्योगिकी क्षेत्रों दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।  हर साल, लाखों भारतीय छात्र विदेश में अपनी शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जाते हैं। 2022 में, 1.4 मिलियन भारतीय छात्र विदेश में थे, जिनमें से 35% ने अमेरिका में अध्ययन किया, जहां वे अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का सबसे बड़ा समूह हैं। ये छात्र अक्सर अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए विदेश जाते हैं, जिनमें से कई विदेश में ही रहना पसंद करते हैं। परिणामस्वरूप, भारत में किसी भी अन्य देश की तुलना में प्रवासी आबादी काफी अधिक है। अकेले अमेरिका में 4.6 मिलियन भारतीय मूल के प्रवासी हैं। लेकिन अन्य देशों को प्रतिभाशाली छात्रों और प्रवासियों की आमद से लाभ मिल रहा है, तो इसका भारत पर क्या प्रभाव पड़ता है? क्या भारत धीरे-धीरे अपने प्रतिभाशाली युवा वयस्कों से वंचित हो रहा है?


  
 भारत  विदेशों से धन हासिल करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता 
विदेशों में रहने वाले भारतीयों द्वारा भारत में योगदान करने का सबसे स्पष्ट और मापने योग्य तरीका पैसा भेजना है। विश्व बैंक के अनुसार, भारत अब तक विदेशों से प्राप्त धन का दुनिया का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता है, जिसे 2023 में 125 बिलियन अमेरिकी डॉलर प्राप्त हुए। ये धन प्रेषण अक्सर भारतीय परिवारों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जो गरीबी को कम करने, पोषण में सुधार करने और घरेलू लचीलापन बनाने में मदद करते हैं।  उच्च शिक्षित भारतीय प्रवासी अपने पीछे के लोगों के लिए प्रतिभा पाइपलाइन बनाने में मदद करते हैं, जिससे भविष्य की पीढ़ियों के लिए सफलता का मार्ग प्रशस्त होता है। यह केवल एक किस्सा नहीं है। डॉक्वियर और रैपोपोर्ट और बीन एट अल ने अपने शोध में उच्च कुशल प्रवासियों और उनके मूल देश में मानव पूंजी के स्तर में बदलाव के बीच सकारात्मक सहसंबंध की रिपोर्ट की है।

 

H-1B अस्थायी कार्य वीजा ने भारत में आईटी बूम को दिया बढ़ावा
भारत के मामले में, इस बात के सबूत हैं कि  H-1B अस्थायी कार्य वीजा ने भारत में आईटी बूम को बढ़ावा देकर और दोनों देशों में श्रमिकों के व्यवसायों के चुनाव को प्रभावित करके यूएस और भारतीय प्रौद्योगिकी क्षेत्रों दोनों पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। भारत को "वापसी प्रवास" से बहुत लाभ हुआ है, जब इसके नागरिक विदेश में कुछ समय बिताने के बाद घर लौटते हैं। भारत वापस आने के बाद, कई भारतीय ऐसे व्यवसाय बनाते हैं जो भारत की अर्थव्यवस्था में योगदान करते हैं , हाल ही में एक बड़ी तकनीकी उछाल को बढ़ावा देते हैं, सिलिकॉन वैली के भारतीय संस्करण की स्थापना करते हैं और बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे शहरों में हज़ारों नौकरियाँ पैदा करते हैं । वापस लौटने वाले प्रवासी अपने साथ पूंजी और अंतर्राष्ट्रीय संपर्क भी लाते हैं, जो भारत के उद्यमशील पारिस्थितिकी तंत्र में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

 

विदेश से शिक्षा प्राप्त कर  लौटे भारतीय उद्यमियों का  विशेष योगदान
विदेश से शिक्षा प्राप्त कर स्वदेश लौटे भारतीय उद्यमियों के उल्लेखनीय उदाहरणों में शामिल हैं स्टैनफोर्ड से शिक्षा प्राप्त अजीम प्रेमजी, जो विप्रो के संस्थापक हैं। रतन टाटा, जो टाटा समूह के संस्थापक हैं, जिन्होंने कॉर्नेल और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है तथा कुणाल बहल, जो भारत के अग्रणी ऑनलाइन बाज़ारों में से एक स्नैपडील के सह-संस्थापक हैं, जिन्होंने व्हार्टन से शिक्षा प्राप्त की है और माइक्रोसॉफ्ट में काम किया है।  

 

2025 तक दो मिलियन भारतीयों को मिलेगा ये लाभ
इसके अलावा जो लोग विदेश में रहते हैं, वे भी भारतीय प्रगति के हिमायती हैं और अपनी मातृभूमि के लिए आर्थिक रूप से योगदान देते हैं। सत्य नडेला पर विचार करें, जो हैदराबाद में पैदा हुए थे और उन्होंने अंततः माइक्रोसॉफ्ट का नेतृत्व करने से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी शिक्षा पूरी की। उनके नेतृत्व में, कंपनी ने वैश्विक निर्यात के लिए माल का उत्पादन करने के लिए भारत में काफी पूंजी निवेश किया है। 2024 की शुरुआत में, नडेला ने घोषणा की कि माइक्रोसॉफ्ट 2025 तक दो मिलियन भारतीयों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता कौशल प्रदान करेगा, जिससे इस अग्रणी उद्योग में भारत की क्षमता मजबूत होगी ।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!