GMC में भारत और संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम ने MoU पर किए हस्ताक्षर

Edited By Tanuja,Updated: 21 Mar, 2023 03:44 PM

india wfp sign mou during global millets conference

ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्ना) सम्मेलन (GMC) के दौरान कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र (UN) के विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP)...

इंटरनेशनल डेस्कः  ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्ना) सम्मेलन (GMC) के दौरान कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र (UN) के विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। इससे संबंधित कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है। बयान में कहा गया है कि इस समझौते से खाद्य आत्मनिर्भरता को बढ़ावा मिलेगा। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रविवार को खाद्य आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने और भूख की चुनौती का दीर्घकालिक समाधान सुनिश्चित करने के लिए सरकारी और वैश्विक प्रयासों का समर्थन करने के लिए WFP के काम की सराहना की।

 

सम्मेलन में, केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने बयान के अनुसार, इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स के तहत, श्री अन्ना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत द्वारा आयोजित वैश्विक सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए मंत्रियों को धन्यवाद दिया।उन्होंने कहा कि बाजरा का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष मनाया जा रहा है ताकि भारतीय श्री अन्ना, इसके व्यंजनों और मूल्य वर्धित उत्पादों को विश्व स्तर पर एक जन आंदोलन के रूप में स्वीकार किया जा सके। उन्होंने विभिन्न देशों के साथ भारत के कृषि संबंधों को और मजबूत करने की आशा व्यक्त की।

 

वैश्विक सम्मेलन के दौरान, कृषि मंत्री तोमर की उपस्थिति में 2023-2027 के बीच सहयोग के लिए WFP और भारत सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। बयान के अनुसार, इस दौरान UNWFP के उप मुख्य कार्यकारी निदेशक, प्रबंधन और मुख्य वित्तीय अधिकारी मनोज जुनेजा और भारत में डब्ल्यूएफपी के प्रतिनिधि और कंट्री डायरेक्टर एलिजाबेथ फॉरे मौजूद थे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!