मध्यप्रदेश में केजरीवाल ने दी कई गारंटियां, बोले- 'मामा' ने भांजे-भांजियों को धोखा दिया, अपने इस 'चाचा' पर भरोसा करना

Edited By Yaspal,Updated: 20 Aug, 2023 08:52 PM

kejriwal said in mp mama cheated nephews and nieces trust this uncle

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को मध्य प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को 3,000 रुपये के मासिक भत्ते के अलावा मुफ्त बिजली, इलाज और गुणवत्तापूर्ण स्कूलों के निर्माण सहित विभिन्न ‘गारंटियों' का आश्वासन दिया

नेशनल डेस्कः आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को मध्य प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को 3,000 रुपये के मासिक भत्ते के अलावा मुफ्त बिजली, इलाज और गुणवत्तापूर्ण स्कूलों के निर्माण सहित विभिन्न ‘गारंटियों' का आश्वासन दिया। सतना में पार्टी की एक बैठक को संबोधित करते हुए आप नेता ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर परोक्ष रूप से कटाक्ष किया और लोगों से ‘अपने भांजे भांजियों को धोखा देने वाले मामा' पर यकीन करना बंद करने की अपील की। केजरीवाल ने कहा, ‘‘मैंने सुना है कि एक 'मामा' है (जैसा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री को लोकप्रिय रूप से जाना जाता है) जिसने अपने भांजे और भांजियों को धोखा दिया है। अब उस पर भरोसा मत करो। मैं कह रहा हूं कि अभी आपका बेटा, भाई और चाचा आया है, अब चाचा पर विश्वास करें।''
PunjabKesari
अपने भाषण में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंचने की कोशिश की और आरोप लगाया कि राजनीतिक दल अपने घोषणापत्रों में घोषणाएं करते हैं और बाद में उन्हें भूल जाते हैं। उन्होंने कहा, यहां तक कि जो नेता अपने-अपने राजनीतिक दलों का घोषणापत्र जारी करते हैं, वे भी उस दस्तावेज को नहीं पढ़ते हैं, लेकिन केजरीवाल की गारंटी पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘आप लोगों ने मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस को पर्याप्त अवसर दिये हैं। दिल्ली और पंजाब में हमारी सरकार को देखिए, हम सभी गारंटी पूरी करेंगे। यह केजरीवाल की गारंटी है।'' ‘आप' मध्य प्रदेश में पैठ बनाने की कोशिश कर रही है जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

सरकार में आने पर मुफ्त शिक्षा देंगे
केजरीवाल ने आगे कहा कि अगर वे सत्ता में आए तो आप सरकार मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के लिए गुणवत्तापूर्ण स्कूलों का निर्माण करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘(हम) अस्पतालों में 20 लाख रुपये की लागत वाले परीक्षण और सर्जरी सहित मुफ्त इलाज प्रदान करेंगे और बेरोजगार युवाओं को 3,000 रुपये प्रति माह का बेरोजगारी भत्ता देंगे।'' आप नेता ने 24 घंटे निर्बाध आपूर्ति के साथ 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का वादा किया। उन्होंने कहा कि अगर आप सत्ता में आई तो 30 नवंबर तक बकाया बिजली बिल माफ कर दिए जाएंगे। उन्होंने आप शासित दिल्ली और पंजाब का उदाहरण देते हुए कहा कि अस्थायी या संविदा कर्मचारियों की सेवाओं को नियमित किया जाएगा।
PunjabKesari
केजरीवाल ने कहा कि ‘‘हमने दो लाख लोगों को सरकारी नौकरियां दी हैं और निजी क्षेत्र में 12 लाख नौकरियां पैदा की हैं।'' उन्होंने कहा कि पंजाब में आप सरकार ने 31,000 लोगों को सरकारी रोजगार दिया है और निजी क्षेत्र में तीन लाख नौकरियां पैदा की हैं। उन्होंने कहा कि आप मध्य प्रदेश में भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म कर देगी और यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों को राशन कार्ड या लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ें।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘इसके बजाय, संबंधित सरकारी अधिकारी दिल्ली और पंजाब की तरह उन्हें ये सुविधाएं प्रदान करने के लिए उनके दरवाजे पर जाएंगे।" उन्होंने कहा कि अगर मध्य प्रदेश में सत्ता में आई तो आप सरकार उन बुजुर्ग लोगों के लिए "तीर्थ दर्शन योजना" लागू करेगी जो अपनी पसंद के स्थान पर तीर्थ यात्रा पर जाना चाहते हैं। उन्होंने कहा, "हमारी सरकार ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले सैनिकों और आरक्षकों समेत अन्य लोगों को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देगी।" केजरीवाल ने कहा कि विस्तृत योजना तैयार कर किसानों और आदिवासियों के लिए अलग से घोषणा की जाएगी।
PunjabKesari
मध्य प्रदेश में नए इंजन की जरूरत- भगवंत मान
बैठक को संबोधित करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अक्सर "डबल इंजन की सरकारों" का जिक्र करते हैं। मान ने कहा, "अगर इंजन में दम है तो एक ही काफी है। अब देश को डबल इंजन की जरूरत नहीं है। 'केजरीवाल मॉडल ऑफ गवर्नेंस' नाम के एक नए इंजन की जरूरत है।"

मान ने 2016 की नोटबंदी को याद किया जिसने लोगों को आधी रात को कतारों में खड़े होने के लिए मजबूर कर दिया था। उन्होंने कहा, "उन्होंने (केंद्र सरकार ने) 2,000 रुपये मूल्य का एक करेंसी नोट लॉन्च किया और इसे एक उत्कृष्ट कदम बताया। बाद में, उन्होंने 2,000 रुपये के नोटों का प्रचलन बंद कर दिया और इसे भी उत्कृष्ट कदम बताया।"
PunjabKesari
भगवंत मान ने कहा, "किसी ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि नए नोटों का रंग उनकी जैकेट के रंग जैसा होना चाहिए। जांचें कि क्या नोटों का रंग मोदी की जैकेट के रंग जैसा है।" मान ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने आप नेताओं और दिल्ली के तत्कालीन मंत्रियों सत्येन्द्र जैन और मनीष सिसौदिया को जेल में डाल दिया क्योंकि वे लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाएं प्रदान करने में उत्कृष्ट काम कर रहे थे। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!