हमास के आतंकी हमले के 8 महीने बाद इजराइल-लेबनान में नया मोर्चा, गाजा में 90% बच्चे कुपोषण से पीड़ित

Edited By Mahima,Updated: 07 Jun, 2024 03:13 PM

new front in israel lebanon after 8 months of hamas terrorist attack

7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर हमास के आतंकी हमले के बाद शुरू हुए युद्ध को शुक्रवार को 8 माह पूरे हो चुके हैं। मंगलवार को लेबनान के हिजबुल्ला संगठन के द्वारा उत्तर गाजा में किए गए ड्रोन हमलों के बाद इजराइल ने नया मोर्चा खोलने का ऐलान किया है।

नेशनल डेस्क: 7 अक्टूबर 2023 को हमास के आतंकवादी हमले के बाद इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध को शुक्रवार को 8 महीने पूरे हो चुके हैं। इस बीच, मंगलवार को लेबनान के हिजबुल्ला संगठन द्वारा उत्तर गाजा में ड्रोन हमले किए गए। इस हमले में 11 इजराइली नागरिकों की मौत हुई थी, जिसके बाद इजराइल ने कड़ी प्रतिक्रिया देने की धमकी दी थी। अब इजराइल ने लेबनान सीमा पर 50 हजार से ज्यादा सैनिकों को तैनात करने का ऐलान किया है।

इसी बीच, संयुक्त राष्ट्र की बच्चों की संस्था यूनिसेफ ने गाजा में 90% बच्चों के कुपोषण से जूझने की जानकारी दी है। यूनिसेफ का कहना है कि गाजा में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं और बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। वहीं, संयुक्त राष्ट्र की राहत एजेंसी यूएनआरवा ने चेतावनी दी है कि अगर हालात जल्द नहीं सुधरे, तो जुलाई तक गाजा में भयंकर भुखमरी फैल सकती है। एजेंसी का कहना है कि करीब 20% लोगों के पास खाने का सामान खत्म हो जाएगा, जिससे हर रोज 4 बच्चों और 2 वयस्कों की मौत होने की आशंका है।

गाजा में लगातार बिगड़ती स्थिति और लेबनान सीमा पर नए मोर्चे के खुलने के बाद, क्षेत्र में तनाव और बढ़ सकता है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने इस संघर्ष को समाप्त करने और मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए अपील की है।

इजराइल का आतंकः अब यूएन के स्कूल पर बमबारी, 14 बच्चों सहित 40 लोगों की मौत
संघर्ष विराम की वार्ता के बावजूद गाजा में इजराइली सेना (आईडीएफ) के हमले तेज हो गए हैं। गुरुवार को आईडीएफ ने सेंट्रल गाजा के नुसरत रिफ्यूजी में स्थित यूएन के अल सार्दी स्कूल पर हमले किए। इसमें 40 लोगों की मौत हुई है जबकि कई लोग घायल हुए हैं। मरने वालों में 14 बच्चे और 9 महिलाएं शामिल है। इस स्कूल में कई फिलीस्तीनी विस्थापितों ने शरण ले रखी थी। वहीं, इजराइली सेना ने कहा है कि यह हमला उन आतंकियों को निशाना बनाने के लिए किया गया, जो हमले की योजना बना रहे थे। राहत कैंप में रहने वाले अनस अल दहौक ने बताया कि हम स्कूल में थे और अचानक बमबारी शुरू हो गई। देखते ही देखते आंखों के सामने लोगों के शवों को टुकड़े बिखरे थे। वहां कई सारे परिवार और बच्चे भी रह रहे थे और इजराइल ने बिना चेतावनी के ही हमला कर दिया।

इजराइलः सौ बंधकों के परिजनों को अपनों की रिहाई का इंतजार
एक तरफ युद्ध के चलते गाजा में फिलिस्तीनी दर-दर भटकने को मजबूर हैं तो वहीं, इजराइल में 120 से ज्यादा बंधकों के परिजन पिछले 8 माह ने अपने परिवार के सदस्य की रिहाई का इंतजार कर रहे हैं। 7 अक्टूबर को हमास के हमले में 1139 लोगों की मौत हुई थी वहीं, 254 लोगों को हमास ने बंधक बना लिया था।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!