पीएम मोदी को मिला रूस का सर्वोच्च सम्मान, बोले- ये दोनों देशों की दोस्ती का प्रतीक

Edited By Yaspal,Updated: 09 Jul, 2024 09:08 PM

pm modi received russia s highest honor

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के सबसे सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने देश के अत्यंत प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान ‘द ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द अपोसल' से आधिकारिक रूप से...

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के सबसे सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने देश के अत्यंत प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान ‘द ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द अपोसल' से आधिकारिक रूप से सम्मानित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "...रूस के सर्वोच्च (नागरिक) सम्मान से मुझे सम्मानित करने के लिए मैं आपका (राष्ट्रपति पुतिन) हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि यह सम्मान सिर्फ मेरा नहीं, यह 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है। यह भारत और रूस के बीच सदियों पुरानी गहरी मित्रता और आपसी विश्वास का सम्मान है। यह हमारी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी का सम्मान है...पिछले 2.5 दशकों में, आपके नेतृत्व में, भारत-रूस संबंध सभी दिशाओं में मजबूत हुए हैं और हर बार नई ऊंचाइयों को छूए हैं। आपने दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों की जो नींव रखी थी, वह समय बीतने के साथ और मजबूत हुई है। लोगों की साझेदारी पर आधारित हमारा आपसी सहयोग हमारे लोगों के बेहतर भविष्य की आशा और गारंटी बन रहा है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, "मुझे क्रेमलिन में यह मानद पुरस्कार (ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू) प्रदान करते हुए खुशी हो रही है... यह दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में आपके द्वारा किए जा रहे महत्वपूर्ण योगदान के लिए रूस की ईमानदारी से कृतज्ञता का प्रमाण है। आपने हमेशा हमारे देश के साथ व्यापक संपर्कों की सक्रिय रूप से वकालत की है।

पुतिन ने कहा कि जब आप गुजरात के सीएम थे, तो आपने अपने राज्य को रूसी क्षेत्र के साथ जोड़ने की पहल की थी। अब जब आप 10 वर्षों से भारतीय सरकार के शीर्ष पर हैं, तो आपने वास्तव में रूसी-भारतीय संबंधों को एक विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी में बढ़ाने का प्रयास किया है... अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में रूसी-भारतीय सहयोग के लिए एक लचीला ढांचा बनाने में आपके योगदान को अधिक महत्व देना असंभव होगा, जहां हमारे दोनों देश स्थिरता, वैश्विक और क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए बहुध्रुवीयता के सिद्धांत की रक्षा कर रहे हैं और ब्रिक्स और एससीओ में मिलकर काम कर रहे हैं।"

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!