यह दिग्गज खिलाड़ी बना टीम इंडिया का कोच, जिता चुका है दो विश्वकप

Edited By Yaspal,Updated: 09 Jul, 2024 08:27 PM

this legendary player became the coach of team india

पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए कोच नियुक्त किए गए हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया एक्स पर गौतम गंभीर के नाम का ऐलान किया।

नेशनल डेस्कः पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए कोच नियुक्त किए गए हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया एक्स पर गौतम गंभीर के नाम का ऐलान किया। जय शाह ने एक्स पर लिखा, “मुझे बेहद खुशी है कि मैं गौतम गंभीर का भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में स्वागत करता हूँ। आधुनिक समय में क्रिकेट काफ़ी तेज़ी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को काफ़ी नज़दीक से देखा है। अपने पूरे करियर में कई तरह की भूमिकाओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद, मुझे पूरा विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं। टीम इंडिया के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण और उनके विशाल अनुभव ने उन्हें इस रोमांचक और सबसे ज़्यादा मांग वाली कोचिंग भूमिका को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार कर दिया है। इस नई यात्रा पर निकलने के लिए @BCCI उनका पूरा समर्थन करता है।


टीम इंडिया के कोच का नाम ऐलान होने के बाद गौतम गंभीर ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, "भारत मेरी पहचान है और अपने देश की सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य रहा है। मैं वापस आकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ, हालाँकि एक अलग टोपी पहनकर। लेकिन मेरा लक्ष्य वही है जो हमेशा से रहा है, हर भारतीय को गौरवान्वित करना। नीले रंग के जवान 1.4 बिलियन भारतीयों के सपनों को अपने कंधों पर उठाते हैं और मैं इन सपनों को साकार करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दूँगा!"


बता दें कि गौतम गंभीर दो बार टीम इंडिया को विश्वकप जिता चुके हैं। उन्होंने 2007 के टी20 विश्पकप में मैच विनिंग पारी खेली थी। इसके अलावा 2011 के विश्वकप में श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 97 रनों की पारी खेल भारत को 28 साल बाद वनडे क्रिकेट में ट्रॉफी दिलाई। गौतम गंभीर ने भारत के लिए 58 टेस्ट मैचों की 104 पारियों में 4154 रन बनाए हैं। उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में 147 मैचों की 143 पारियों में 5283 रन बनाए हैं। इसके अलावा 37 टी20 मैचों में रन बनाए हैं। गौतम गंभीर का आईपीएल करियर भी शानदार रहा है। गंभीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार खिताब जिताया है। वहीं, इसी साल हुए आईपीएल में कोलकाता के मेंटोर के तौर पर भूमिका निभाई और कोलकाता को फिर से आईपीएल ट्रॉफी जिताने में अहम योगदान दिया।

 

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!