ओडिशा सरकार आज जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार खोलेगी, मार्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Parveen Kumar,Updated: 13 Jun, 2024 05:23 AM

today all the four gates of the jagannath temple will be opened

ओडिशा की भाजपा सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में पुरी स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वारों को बृहस्पतिवार सुबह से फिर से खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और 12वीं शताब्दी के इस मंदिर की तत्काल आवश्यकता के लिए एक निधि स्थापित की।

नेशनल डेस्क : ओडिशा की भाजपा सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में पुरी स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वारों को बृहस्पतिवार सुबह से फिर से खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और 12वीं शताब्दी के इस मंदिर की तत्काल आवश्यकता के लिए एक निधि स्थापित की। यह जानकारी मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने राज्य सचिवालय ‘लोक सेवा भवन' में अपने मंत्रियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करने के बाद दी। माझी ने कहा, “ राज्य सरकार ने सभी मंत्रियों की मौजूदगी में कल सुबह पुरी जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार फिर से खोलने का फैसला किया है। श्रद्धालु चारों द्वारों से मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे।” मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी मंदिरों के द्वार खोलना भाजपा के चुनाव घोषणापत्र का एक वादा था और द्वार बंद होने से श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। बीजू जनता दल (बीजद) नीत पूर्व सरकार ने कोविड-19 महामारी के बाद से मंदिर के चारों द्वार बंद कर रखे थे। श्रद्धालु केवल एक द्वार से ही प्रवेश कर सकते थे और सभी द्वार खोलने की मांग की जा रही थी।

मार्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
पेमा खांडू फिर बनेंगे अरुणाचल प्रदेश के सीएम

पेमा खांडू एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे। बुधवार को यहां हुई बैठक में खांडू को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया। बैठक में भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक रवि शंकर प्रसाद और तरुण चुघ भी शामिल हुए। सूत्रों ने बताया कि खांडू आज ही सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, बीएलपी के नए नेता राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) केटी परनाइक के समक्ष राज्य में अगली सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह ईटानगर में राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित किया जाएगा। भाजपा के एक नेता ने बुधवार को बताया कि नए मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद गुरूवार सुबह 11 बजे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष की मौजूदगी में शपथ लेंगे।

डोडा में Terrorist Attack, सुरक्षा बलों व आतंकियों के बीच मुठभेड़
श्रीनगर से अभी-अभी बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी मुताबिक, एक बार फिर डोडा में मुठभेड़ शुरू हो गई है। डोडा के भलेसा इलाके में बुधवार को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई है। एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने श्रीनगर स्थित समाचार एजेंसी को बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में विशेष इनपुट पर तलाशी अभियान शुरू किए जाने के बाद आतंकवादियों और सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम के बीच फायरिंग शुरू हो गई है। इस दौरान एसपीओ के घायल होने की सूचना है। अधिकारी ने कहा कि जैसे ही सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम संदिग्ध स्थान की ओर बढ़ी, छिपे हुए आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। इस बीच एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने भी आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच फायरिंग की पुष्टि की है।

अब अगले वर्ष होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव पर रहेगी नजर
लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में भाजपा की राजग की सरकार बन गई है। हालांकि, पिछली दो बार से उलट इस दफा भाजपा को अपने दम पर बहुमत नहीं मिला है। अब विभिन्न राजनीतिक दलों की नजरें आगामी विधानसभा चुनावों पर हैं, जिनमें दिल्ली भी शामिल है। राष्ट्रीय राजधानी में अगले साल के शुरू में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके लिए आम आदमी पार्टी (आप), भाजपा और कांग्रेस ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। भाजपा की कोशिश है कि जिस तरह से लोकसभा चुनाव में दिल्ली में पार्टी की शानदार जीत हुई है, उसी तरह इस बार विधानसभा चुनाव में भी उसका प्रदर्शन बेहतर रहे। इस बार के लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी सातों सीट पर लगातार तीसरी बार भाजपा की जीत हुई है। इस चुनाव में दिल्ली की सभी सीट पर भाजपा की जीत का औसत हालांकि कम रहा है। पिछले लोकसभा की तुलना में इस बार भाजपा मत फीसद करीब 6.4 फीसद कम रहा। भाजपा को पिछली बार 56 फीसद वोट मिले थे, जबकि इस बार 52 फीसद मिले हैं।

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से, राज्यसभा का सत्र 27 जून से
केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बुधवार को बताया कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई को समाप्त होगा। 9 दिवसीय विशेष सत्र के दौरान लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा और नए सांसद शपथ लेंगे। सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सदन को संबोधित करेंगी। इसके अलावा 264वीं राज्यसभा का सत्र 27 जून से प्रारंभ होगा। इस दौरान नव निर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण, लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव, राष्ट्रपति का अभिभाषण और उस पर चर्चा की जाएगी। दोनों सदनों के सत्र तीन जुलाई तक चलेंगे। रिजिजू ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24.6.24 से 3.7.24 तक नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ/प्रतिज्ञान, अध्यक्ष के चुनाव, राष्ट्रपति के अभिभाषण और उस पर चर्चा के लिए बुलाया जा रहा है। राज्यसभा का 264वां सत्र भी 27 जून को शुरू होगा और 3 जुलाई को समाप्त होगा। 27 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद प्रधानमंत्री मोदी की ओर से संसद में अपने मंत्रिपरिषद का परिचय कराए जाने की उम्मीद है।

छुट्टियों में माता वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों के लिए ये लग्जरी सुविधा जल्द होगी शुरू
माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने भक्तों के लिए बड़ी का सुविधा ऐलान किया। उन्होंने बताया की "हम 18 जून से जम्मू और वैष्णो देवी तीर्थ भवन के बीच सीधी हेलीकाॅप्टर सेवा शुरू कर रहे हैं। पैकेज के एक हिस्से के रूप में बैटरी कार सेवा, प्राथमिकता दर्शन, प्रसाद सेवा और भैरों मंदिर तक रोपवे जैसी अन्य संबद्ध सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यह पैकेज हमारी आधिकारिक साइट पर ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। श्रद्धालु पहले आओ पहले पाओ के आधार पर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं"  बता दें कि देश भर के करोड़ों श्रद्धालु वैष्णो देवी दर्शन के लिए जाते हैं। एसएमवीडीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अंशुल गर्ग ने कहा, "बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए बोर्ड ने 18 जून से जम्मू से भवन तक सीधे हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया है।"

CID ने पॉक्सो मामले में बीजेपी नेता येदियुरप्पा के खिलाफ जारी किया नोटिस
कर्नाटक के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा को उनके खिलाफ दर्ज पॉक्सो मामले में नोटिस जारी कर जांच के लिए पेश होने को कहा है। पुलिस सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। पूर्व मुख्यमंत्री के करीबी सूत्रों ने बताया कि येदियुरप्पा फिलहाल दिल्ली में हैं और लौटने के बाद उनके जांच में शामिल होने की संभावना है। कर्नाटक के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा को उनके खिलाफ दर्ज पॉक्सो मामले में नोटिस जारी कर जांच के लिए पेश होने को कहा है। पुलिस सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। पूर्व मुख्यमंत्री के करीबी सूत्रों ने बताया कि येदियुरप्पा फिलहाल दिल्ली में हैं और लौटने के बाद उनके जांच में शामिल होने की संभावना है।

सास को 95 बार चाकू से मारकर उतारा था मौत के घाट
मध्य प्रदेश के रीवा जिले की एक अदालत ने 24 वर्षीय महिला को अपनी सास पर 95 से अधिक बार चाकू से हमला कर हत्या करने के अपराध में मौत की सजा सुनाई है। अतिरिक्त लोक अभियोजक विकास द्विवेदी ने कहा कि चतुर्थ अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश पद्मा जाटव ने कंचन कोल को अपनी 50 वर्षीय सास सरोज कोल की हत्या के लिए दोषी ठहराया है। घरेलू कलह का था मामला  : उन्होंने कहा कि मंगावा थाना क्षेत्र के अतरैला गांव की निवासी कंचन पर 12 जुलाई, 2022 को घरेलू कलह के बाद अपनी सास पर 95 से अधिक बार चाकू से वार कर हत्या करने का आरोप था। उन्होंने बताया कि घटना के समय पीड़िता घर में अकेली थी। उसके बेटे ने बाद में पुलिस को सूचना दी और उसे अस्पताल ले गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सरकारी वकील ने बताया कि पीड़िता सरोज कोल के पति वाल्मीक कोल को भी मामले में सह-आरोपी बनाया गया था, लेकिन सबूतों के अभाव में उसे बरी कर दिया गया।

अजित पवार का एनसीपी की विधानसभा चुनाव में 80 सीटों पर दावा
अजित पवार की एनसीपी ने विधानसभा की 80 सीटों पर दावा किया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने सीधे-सीधे 80 सीटों की मांग तो नहीं कि लेकिन यह जरूर कहा कि पार्टी को एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के बराबर सीटें मिलनी चाहिए। पवार की पार्टी के मंत्री अनिल पाटील ने विधानसभा चुनाव में 80 सीटों की मांग की है। उन्होंने जलगांव, धुले सहित अन्य जिले की सीटों पर दावा किया है। पार्टी के स्थापना दिवस की बैठक में भुजबल ने कहा कि विधानसभा चुनाव में हमारी पार्टी को एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के बराबर सीटें मिलनी चाहिए। आगामी चुनाव में सभी जाति और धर्म के लोगों को साथ लेकर चलना होगा। भुजबल ने कहा कि मैंने पहले ही कहा था कि विधानसभा चुनाव में एनसीपी को 80 सीटें मिलनी चाहिए। इसके बाद मेरे विरोध में कई लोगों ने बोला। मुझसे कहा गया कि ऐसा कुछ मत कहो, हालांकि मेरी राय है कि सीट वितरण की गुत्थी को अंत तक चलाने से हमें कोई लाभ नहीं होगा। सीट आवंटन पर जल्द ही फैसला होना चाहिए। हमारे पास 40-45 विधायक हैं, लगभग इतने ही विधायक शिंदे गुट के भी हैं, इसलिए हमें उतनी ही सीटें मिलनी चाहिए, जितनी शिंदे को मिलेंगी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!