टमाटर हुए 100 रूपए किलो...अभी और  बढ़ेंगे दाम, जानें वजह?

Edited By Anu Malhotra,Updated: 22 Jun, 2024 02:11 PM

tomato production tomato prices

भीषण गर्मियों ने सब्जियों और फलों के रेट भी बढ़ते जा रहे है। देशभर में प्याज, आलू और टमाटर जैसी आवश्यक सब्जियों के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं।  मुंबई और आसपास के इलाकों में  100 रुपये किलो के भाव से टमाटर  हो गए है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी टमाटर का दाम...

नेशनल डेस्क:   भीषण गर्मियों ने सब्जियों और फलों के रेट भी बढ़ते जा रहे है। देशभर में प्याज, आलू और टमाटर जैसी आवश्यक सब्जियों के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं।  मुंबई और आसपास के इलाकों में  100 रुपये किलो के भाव से टमाटर  हो गए है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी टमाटर का दाम 90 से 95 रुपये प्रति किलो चल रहा है। महाराष्ट्र के अलावा तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी टमाटर की कीमतें 80 से 100 रुपये प्रति किलो के बीच चल रही है।

बता दें कि  मानसून के दौरान सब्जियों की कीमत में इजाफा होता है। फसलों पर बारिश के असर के चलते हर साल सब्जियों के दाम बढ़ने लगते हैंलेकिन इस बार  प्रचंड गर्मी ने भी सब्जियों के उत्पादन को भारी नुकसान पहुंचाया जिसके चलते न सिर्फ प्रोडक्शन पर प्रभाव पड़ा बल्कि पैकेजिंग और ट्रांसपोर्टेशन के दौरान भी बड़ी मात्रा में सब्जियां खराब हो रही है।

क्यों तेज हुए टमाटर
 महाराष्ट्र के कई इलाकों में पिछले साल से 4 गुना ज्यादा टमाटर लगाया गया था। इसके बावजूद भीषण गर्मी की वजह से  ज्यादा उत्पादन नहीं हो सका जिस वजह से टमाटर के दाम भाव बढ रहे है। बता दें कि प्रदेश के जुनार क्षेत्र में हर साल लगभग 2000 कार्टन प्रति एकड़ टमाटर पैदा होता है. इस साल यह उत्पादन घटकर 500 से 600 कार्टन प्रति एकड़ ही रहा गया।. 
 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!