सबसे ज्यादा सोना रखने वाले टॉप 10 देशों की सूची में भारत भी, जानें नम्बर और रैंक

Edited By Tanuja,Updated: 06 Jul, 2024 04:19 PM

top 10 countries with largest gold reserves in the world

किसी भी देश के लिए सोने के भंडार महत्वपूर्ण संपत्ति होती हैं क्योंकि ये आर्थिक संकट के दौरान उन्हें बचाने के काम में आता है। हाल ही में...

इंटरनेशनल डेस्कः किसी भी देश के लिए सोने के भंडार महत्वपूर्ण संपत्ति होती हैं क्योंकि ये आर्थिक संकट के दौरान उन्हें बचाने के काम में आता है। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्रिटेन से 100 टन से ज्‍यादा सोना देश में वापस मंगाया है। इसके एक्शन के बाद  सोना एक बार फिर चर्चा में आ गया है क्योंकि सोने का भंडार किसी भी देश की आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स (WS  ) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दुनिया के उन देशों की लिस्ट जारी की है जिनके पास सबसे ज्यादा गोल्ड रिजर्व हैं। इस लिस्ट में टॉप-10 देशों में अमेरिका, जर्मनी, इटली, फ्रांस, रूस, चीन, स्विट्जरलैंड, जापान, भारत और नीदरलैंड शामिल हैं।

 

PunjabKesari

वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स की लिस्ट में 8,133 टन सोने के भंडार के साथ अमेरिका पहले स्थान पर है जबकि  जर्मनी के पास 3,353 टन सोने का भंडार मौजूद है। इस तरह सोने के भंडार के मामले में जर्मनी दूसरे स्थान पर है। इटली 2,452 टन सोने का भंडार के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर है।2,437 टन सोने के भंडार के साथ फ्रांस चौथे नंबर पर है। वर्तमान में रूस सोने के भंडार के मामले में पांचवें स्थान पर है और उसके पास 2,333 टन सोने का भंडार है।इस लिस्ट में भारत का नाम 9वें  स्थान पर है जबकि नीदरलैंड को 10वां स्थान मिला है।
 

और ये भी पढ़े

    Related Story

      Afghanistan

      134/10

      20.0

      India

      181/8

      20.0

      India win by 47 runs

      RR 6.70
      img title
      img title

      Be on the top of everything happening around the world.

      Try Premium Service.

      Subscribe Now!