सस्ता होगा टीवी देखना-  TRAI ने किया ये बड़ा एलान, जानिए नए आदेश के बारे में

Edited By Anu Malhotra,Updated: 09 Jul, 2024 08:32 AM

watching tv telecom regulator trai dpos

आने वाले दिनों में टीवी देखना सस्ता हो सकता है। इसका कारण यह है कि टेलीकाम रेग्युलेटर ट्राई ने डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफार्म आपरेटर्स (डीपीओ) की तरफ से ग्राहकों को चैनलों के बुके पर दी जाने वाली छूट की सीमा को बढ़ाकर 45 प्रतिशत कर दिया है। अभी यह छूट...

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में टीवी देखना सस्ता हो सकता है। इसका कारण यह है कि टेलीकाम रेग्युलेटर ट्राई ने डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफार्म आपरेटर्स (डीपीओ) की तरफ से ग्राहकों को चैनलों के बुके पर दी जाने वाली छूट की सीमा को बढ़ाकर 45 प्रतिशत कर दिया है। अभी यह छूट सीमा 15 प्रतिशत थी।  ट्राई ने ₹130 वाली सीलिंग हटाई दी है साथ ही ब्रॉडकास्टर अब 45 फीसदी तक डिस्काउंट भी दिया।

ट्राई की ओर से जारी टैरिफ आर्डर के अनुसार, डीपीओ की ओर से वसूली जाने वाली नेटवर्क कैपेसिटी फीस की अधिकतम सीमा को हटा दिया है। अब डीपीओ चैनलों की संख्या, क्षेत्र और ग्राहक वर्ग के आधार पर नेटवर्क फीस वसूल सकेंगे। 

अभी डीपीओ 200 चैनल के 130 रुपये और 200 से ज्यादा चैनल के लिए 160 रुपये नेटवर्क फीस के तौर पर लेते हैं। अब ब्रॉडकास्ट अपनी मर्जी से यह फीस तय कर सकते हैं। ट्राई का कहना है कि जो चैनल सरकारी ब्राडकास्टर जैसे दूरदर्शन के प्लेट पर मुफ्त होते हैं, वे अन्य आपरेटर्स के नेटवर्क पर भी मुफ्त दिखाए जाने चाहिए।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!