ईद से पहले पाकिस्तान में 10 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल, जानें कितनी हुई कीमत

Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Jun, 2024 04:29 PM

petrol became cheaper by more than 10 rupees here before eid

भले ही भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम मार्च के महीने से फ्रीज चल रहे हों, पाकिस्तान की इकोनॉमी बदहाल हो चुकी है। उसके बाद भी सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमत कम की है। पाकिस्तान सरकार ने ईद पर करोड़ों लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमत...

बिजनेस डेस्कः भले ही भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम मार्च के महीने से फ्रीज चल रहे हों, पाकिस्तान की इकोनॉमी बदहाल हो चुकी है। उसके बाद भी सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमत कम की है। पाकिस्तान सरकार ने ईद पर करोड़ों लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती की है। हाल ही में पाकिस्तान की सरकार ने इकोनॉमिक सर्वे पेश किया था, जिसमें बताया गया था कि पिछले साल पाकिस्तान की ग्रोथ अपने टारगेट से चूक गई है। वहीं मई के महीने में देश की महंगाई में बड़ी गिरावट देखने को मिली है।

पेट्रोल और डीजल की कीमत में बड़ी गिरावट

पाकिस्तान में महंगाई की मार झेल रहे लोगों को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने ईद-उल-अजहा से पहले पेट्रोल और हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमतों में क्रमश: 10.20 पाकिस्तानी रुपए और 2.33 पाकिस्तानी रुपए प्रति लीटर की कटौती की है। एक समाचार पत्र ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के हवाले से बताया कि कटौती के बाद पेट्रोल की कीमत 258.16 पाकिस्तानी रुपए प्रति लीटर और एचएसडी की कीमत 267.89 पाकिस्तानी रुपए प्रति लीटर होगी. कटौती शनिवार से प्रभावी है. पाकिस्तान का वित्त विभाग आमतौर पर हर 15 दिन में फ्यूल की कीमतों की समीक्षा करता है। विभाग ने ताजा मूल्य कटौती के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की और कहा कि नई कीमतें अगले पखवाड़े तक लागू रहेंगी।

भारत में फ्रीज हैं प्राइस

वहीं दूसरी ओर भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में मार्च के महीने में बदलाव किया गया था। तब देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई थी। उससे पहले मई 2022 से पेट्रोल और डीजल के दाम फ्रीज चल रहे थे। भारत में कच्चे तेल की कीमत के हिसाब से रोज पेट्रोल और डीजल की कीमत में बदलाव करने की व्यवस्था की गई थी। मौजूदा समय में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 94.72 रुपए और 87.62 रुपए प्रति लीटर हैं।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 104.21 रुपए और डीजल 92.15 रुपए प्रति लीटर पर बिक रही है। इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल के दाम 103.94 रुपए और डीजल 90.76 रुपए प्रतिद लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल 100.75 रुपए और डीजल 92.32 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है।

कच्चे तेल के दाम

वहीं दूसरी ओर कच्चे तेल के दाम 82 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चल रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 82.62 डॉलर प्रति बैरल पर थे। खास बात तो ये 4 जून के बाद से खाड़ी देशों के तेल में 6.57 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी कच्चा तेल यानी डब्ल्यूटीआई के की कीमत में भी शुक्रवार को मामूली गिरावट देखने को मिली और दाम 78.45 डॉलर पव्रति बैरल पर आ गए। 4 जून के बाद अमेरिकी कच्चे तेल के दाम में 7 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है।

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!