राजस्थान में मानसून आगे बढ़ा, कई जगह मध्यम से भारी बारिश

Edited By Pardeep,Updated: 29 Jun, 2024 12:47 AM

monsoon advances in rajasthan moderate to heavy rains in many places

राजस्थान में बीते चौबीस घंटे में कई जगह मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में कई जगह भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है।

जयपुरः राजस्थान में बीते चौबीस घंटे में कई जगह मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में कई जगह भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है। जयपुर स्थित मौसम केंद्र के अनुसार, पिछले 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के कुछ भागों में तथा पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा व जयपुर संभाग के अनेक भागों में गरज के साथ मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की गई। 

विभाग के मुताबिक, सर्वाधिक बारिश पश्चिमी राजस्थान के मारवाड़ जंक्शन (पाली) में 72 मिलीमीटर व पूर्वी राजस्थान में मसूदा (अजमेर) में 91.5 मिलीमीटर दर्ज की गई। केंद्र के अनुसार, शुक्रवार सुबह से शाम साढ़े पांच बजे तक राज्य के पिलानी में 51.4 मिलीमीटर, जालोर में 31 मिमी, कोटा में 30.6 मिमी, डबोक (उदयपुर) में 10.8 मिमी, चित्तौड़गढ़ में 10 मिमी, माउंट आबू में आठ मिमी बारिश दर्ज की गई। जयपुर मौसम केंद्र ने पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 29 जून से दो जुलाई के दौरान भारी बारिश की चेतावनी दी है। केंद्र के अनुसार भरतपुर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में 29 जून से दो जुलाई के दौरान कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 

केंद्र ने बताया कि गंगानगर अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस के साथ शुक्रवार को सबसे गर्म स्थान रहा। राज्य के अन्य प्रमुख स्थानों पर अधिकतम तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस से लेकर 26.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। वहीं अधिकांश हिस्सों में बीती रात का तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। पुलिस के अनुसार, झुंझुनूं के कोतवाली थाना क्षेत्र में शुक्रवार को तेज बारिश के दौरान बिजली के खंभे के पास खड़े चार लोग करंट की चपेट में आ गए और चारों लोग पानी के तेज बहाव में बहने लगे। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों ने दो व्यक्तियों को निकाल लिया। 

वहीं एक व्यक्ति का शव कुछ दूरी पर मिला जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया, जिसे उपचार के लिये जयपुर स्थानांतरित कर दिया गया। थानाधिकारी पवन कुमार चौबे ने बताया कि करंट के बाद पानी के बहाव में बहे जांहगीर (28) का शव कुछ दूरी पर मिला जबकि जगदीश (29) को उपचार के लिये जयपुर स्थानांतरित किया गया। पुलिस ने बताया कि जोधपुर में चांदपोल के पास पानी के तेज बहाव में बाइक सवार युवक गिर गया हालांकि आसपास के लोगों ने उसे बचा लिया। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!