बेस्ट एग्रोलाइफ को खरपतवार नियंत्रित करने वाला ''साइहलोफॉप ब्यूटाइल'' बनाने की मंजूरी मिली

Edited By PTI News Agency,Updated: 16 Jan, 2023 08:21 PM

pti state story

नयी दिल्ली, 16 जनवरी (भाषा) कृषि रसायन बनाने वाली कंपनी बेस्ट एग्रोलाइफ लिमिटेड को ''साइहलोफॉप-ब्यूटाइल'' नामक खरपतवार नाशक बनाने के लिए पंजीकरण मिला है। यह चावल की फसलों में पनपने वाले खरपतवार को नियंत्रित करने में मददगार है।

नयी दिल्ली, 16 जनवरी (भाषा) कृषि रसायन बनाने वाली कंपनी बेस्ट एग्रोलाइफ लिमिटेड को 'साइहलोफॉप-ब्यूटाइल' नामक खरपतवार नाशक बनाने के लिए पंजीकरण मिला है। यह चावल की फसलों में पनपने वाले खरपतवार को नियंत्रित करने में मददगार है।
कंपनी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उसे केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड और पंजीकरण समिति से साइहलोफॉप-ब्यूटाइल के देश में बनाने के लिए पंजीकरण प्राप्त हुआ है।
साइहलोफॉप-ब्यूटाइल, खर पतवार नाशक है जो धान की फसलों में घास के खरपतवारों की वृद्धि को नियंत्रित करता है।
बेस्ट एग्रोलाइफ के प्रबंध निदेशक, विमल अलावधी ने कहा, ‘‘भारत चावल का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है और हमारे देश में लगभग 4.4 करोड़ हेक्टेयर में इसकी खेती की जाती है। हालांकि, भारत में चावल के उत्पादन में खर पतवार बाधक बनते हैं। मुख्य रूप से घास वाले खरपतवार के कारण चावल के उत्पादन में सालाना 1.5 करोड़ टन से अधिक का नुकसान होता है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘चावल खेतों में खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए खरपतवार नाशक साइहलोफॉप-ब्यूटाइल का उपयोग किया जाता है। ये खर पतवार नाशक तुरंत खरपतवार की वृद्धि को रोक देते हैं, इस प्रकार फसल के नुकसान को कम करते हुए उत्पादन बढ़ाते हैं।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!