सुशील मोदी दिल्ली के लिए हुए रवाना, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रियों की बैठक में लेंगे भाग

  • सुशील मोदी दिल्ली के लिए हुए रवाना, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रियों की बैठक में लेंगे भाग
You Are HereBihar
Monday, November 13, 2017-1:19 PM

पटना: बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रियों की  दिल्ली में आयोजित होने वाली में बैठक में भाग लेने के लिए पटना से रवाना हुए।

सुशील ने बताया कि बैठक में राज्य की पंचायतों में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत ऑप्टिकल फाइबर के जरिए इंटरनेट कनेक्टविटी प्रदान करने में आ रही कठिनाइयों को दूर करने और दूसरे चरण का काम प्रारम्भ करने पर विचार-विमर्श होगा।  उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में बिहार के 38 जिलों के 354 प्रखंड अंतर्गत 6105 पंचायतों में भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क द्वारा इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान की जा रही है। दूसरे चरण में बाकी पंचायतों को कनेक्टिविटी दी जाएगी।

सुशील ने कहा कि बिहार में जिन पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाया जा चुका है वहां उपकरणों की रखरखाव, बिजली की आपूर्ति एवं स्थापित उपकरणों की सुरक्षा बड़ी समस्या हैं। बैठक में इन सारे मुद्दों को रेखांकित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत पंचायत स्तर पर आम नागरिकों को इंटरनेट के जरिए शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, पेंशन और प्रशासन की सेवा प्रदान की जानी है। इस साल के अंत तक देश मे 17.5 करोड़ तथा 2020 तक 60 करोड़ लोगों को 2 मेगा बाइट प्रति सेकेंड स्पीड के साथ ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध कराना है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You