ATM से नहीं मिलेंगे ये नोट, बढ़ सकती है आपकी परेशानी

  • ATM से नहीं मिलेंगे ये नोट, बढ़ सकती है आपकी परेशानी
You Are HereBusiness
Thursday, August 10, 2017-2:43 PM

नई दिल्लीः इस बार दिवाली की शॉपिंग आपके लिए परेशानी से भरी हो सकती है क्योंकि आपको ए.टी.एम से 500 और 2000 के नोट नहीं मिल पाएंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों को पत्र लिखकर के दिवाली तक ए.टी.एम से 500 व 2000 के नोट  निकलने की व्यवस्था बंद करने को कहा है, इन नोटों के बदले आपको ए.टी.एम से 100 रुपए के नोट मिलेंगे। अगर ऐसा होता है तो फिर मार्केट में कैश की सबसे ज्यादा दिक्कत हो जाएगी।

आर.बी.आई. के इस कदम से लोगों की त्योहार से पहले काफी दिक्कत हो सकती हैं। दिवाली ऐसा त्योहार होता है, जब लोग सबसे ज्यादा कैश खर्च करते हैं और एटीएम से ज्यादा पैसा निकालते हैं। नोटबंदी के दौरान भी बैंक ए.टी.एम. में 100 के नोट ज्यादा डाल रहे थे, जिनकी संख्या काफी कम होती है। अब देखना यह होगा कि क्या फिर से नोटबंदी वाला सीन दुबारा से दिवाली जैसे बड़े त्योहार पर देखने को मिलेगा।
PunjabKesari
बहुत पहले जारी हुआ था सर्कुलर
आर.बी.आई. ने यह सर्कुलर नोटबंदी से पहले पिछले साल जारी किया था, लेकिन नोटबंदी के चलते लागू नहीं हो पाया था। अब आरबीआई ने बैंकों को फिर से अपने इस सर्कुलर की याद दिलाई है और इसे अक्टूबर से अमली जामा पहनाने को कहा है। एक निजी बैंक के करेंसी चेस्ट प्रबंधक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि 500 के नोट की कमी मार्कीट में हो गई, वहीं इस तरह की खबरें आ रही हैं कि 2 हजार के नोट छपना कम हो गए हैं। इस वजह से एटीएम में केवल 100 के नोट सप्लाई किए जा रहे हैं। 500 रुपए के नोट को लोगों ने फिर से जमा करना शुरू कर दिया है, जिसके चलते यह कमी हुई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You