PF के लिए जरूरी होगा UAN नबंर, 20 दिसंबर से होगा नया पोर्टल शुरू

Edited By ,Updated: 16 Dec, 2016 11:15 AM

uan will be needed for pf

प्रॉविडेंट फंड (PF) के ट्रांसफर और उसकी निकासी की प्रक्रिया को तेज और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) जल्द ही 17 दिसंबर से ECR (इलैक्ट्रानिक चालान रिटर्न) पोर्टल की जगह यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (UAN) लाने जा रही है।

नई दिल्लीः प्रॉविडेंट फंड (PF) के ट्रांसफर और उसकी निकासी की प्रक्रिया को तेज और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) जल्द ही 17 दिसंबर से ECR (इलैक्ट्रानिक चालान रिटर्न) पोर्टल की जगह यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (UAN) लाने जा रही है। पीएफ विभाग में इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। 20 दिसंबर को यूनिफाइड पोर्टल लांच किया जाएगा।

देश में किसी भी खाते से कर सकेंगे संचालन 
इस तरह अब पीएफ के स्थान पर यूएएन आ जाएगा। कोई भी कर्मचारी यदि अपनी नौकरी बदलता है तो उसे पीएफ खाता ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कर्मचारी का एक ही नंबर (UAN) रहेगा। उसमें कर्मचारी का KYC भी शामिल किया जाएगा।
इसमें उसका आधार कार्ड नंबर, बैंक एकाउंट नंबर एवं मोबाइल नंबर भी जोड़ दिया जाएगा। कर्मचारी इसके बाद देश के किसी भी शहर से अपने खाते का संचालन कर सकेगा।

ईपीएफ सिस्टम से जुड़े सदस्यों के लिए
जो लोग पहले ही इस सिस्टम के जुड़े हुए हैं, उनके लिए उन्हें अपना नंबर मौजूदा सिस्टम से लिंक करवाना पड़ेगा। इसके बाद ही वह ECR फाइल कर सकेंगे। इससे पहले मेंबर आई.डी. की मदद से ECR फाइल कर सकते थे।

नया पोर्टल 20 दिसंबर से होगा शुरू 
UAN और ECR दोनों के ही नए वर्जन लांच किए जा रहे हैं। हालिया ECR पोर्टल 17 दिसंबर, 2016 की शाम 6 बजे तक ऐक्टिव रहेगा और नया पोर्टल 20 दिसंबर से शुरू कर दिया जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!