अब कंपार्टमैंट आने पर स्टूडेंट्स को मिलेगा गोल्डन चांस

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Sep, 2017 08:41 AM

now students will get golden chance when they come to compartments

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के बोर्ड ऑफ डायरैक्टर्स के शिक्षा विभाग के सचिव तथा बोर्ड के चेयरमैन कृष्ण कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में शिक्षा बोर्ड के मौजूदा विभिन्न पदों में से 512 पद खत्म करने का फैसला किया।

मोहाली (नियामियां): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के बोर्ड ऑफ डायरैक्टर्स के शिक्षा विभाग के सचिव तथा बोर्ड के चेयरमैन कृष्ण कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में शिक्षा बोर्ड के मौजूदा विभिन्न पदों में से 512 पद खत्म करने का फैसला किया। इनमें सुपरिंटैंडैंट, सीनियर सहायक, क्लर्क, हैल्पर तथा दफ्तरी के पद शामिल हैं। बैठक के बाद कृष्ण कुमार ने जानकारी दी कि पंजाब के वित्त विभाग के आदेशों पर सभी बोर्ड तथा कार्पोरेशनों में पदों की री-स्ट्रक्चरिंग की जा रही है। उसी आधार पर बोर्ड में भी कुछ पद कम किए हैं और कुछ पद भरने का फैसला किया है। 

 

उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग के डायरैक्टर जनरल तथा शिक्षा बोर्ड के वाइस चेयरमैन प्रशांत गोयल के नेतृत्व में कमेटी 11 अगस्त को बनाई थी ताकि शिक्षा बोर्ड में मौजूदा पदों की री-स्ट्रक्चरिंग की जा सके। उन्होंने बताया कि गोयल ने बोर्ड के ही अधिकारियों की राय के अनुसार एक रिपोर्ट तैयार की थी जो बोर्ड ऑफ डायरैक्टर्स की बैठक में रखी गई, जिसे बोर्ड ऑफ डायरैक्टर्स ने पास कर दिया। कृष्ण कुमार ने बताया कि पहले 715 क्लर्कों के पद बोर्ड में मौजूद थे जिनमें से अब 197 पर ही कर्मचारी तैनात हैं। 

 

परंतु कमेटी ने 425 क्लर्क रखने को हरी झंडी दी है। क्लर्कों के 226 रिक्त पदों को भरने के लिए प्रपोजल भेजा गया है। उन्होंने बताया कि दफ्तरी के 50 की जगह 32 पद रखने, हैल्पर के 239 की जगह 184 पद, सीनियर सहायक के 474 की जगह 340, सुपरिंटैंडैंट के 113 की जगह 92  पद रखने का फैसला किया गया है। सहायक सचिव के 23, उप सचिव के 9 तथा संयुक्त सचिव के 3 पद बरकरार रखने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि पद कम करने से जिन कर्मचारियों की पदोन्नती पर प्रभाव पड़ेगा, उसके बदले उन्हें 4-9-14 का फॉर्मूला लागू करते हुए इन्क्रीमैंट दिया जाएगा। 

 

बोर्ड के अहम फैसले 
कुष्ण कुमार ने बताया कि फेल या कंपार्टमैंट होने वाले स्टूडेंट्स को कईं बार एक गोल्डन चांस भी उन्हें दिया जाता था। बोर्ड ने मीटिंग में भविष्य में गोल्डन चांस बंद करने का फैसला किया है। यह फैसला भी डी.जी.एस.ई. प्रशांत गोयल के नेतृत्व में बनी कमेटी की सिफारिशों के अनुसार किया गया है। उन्होंने बताया कि बोर्ड से संबंधित प्राइवेट स्कूलों को पहले स्टूडेंट्स की संख्या के अनुसार 60 प्रतिशत पाठ्य पुस्तकें शिक्षा बोर्ड से खरीदने का प्रावधान था परंतु अब इस फैसले को सी.बी.एस.ई. के पैटर्न  पर लागू करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि बोर्ड ने अब फैसला किया है कि सामान्य स्टूडेंट्स के स्कूलों में दाखिल होने की अंतिम तिथि तक कभी भी कोई विद्यार्थी अपना परिणाम रद्द करवाकर दोबारा उसी कक्षा में दाखिला ले सकेगा।

 

शिक्षा बोर्ड कर्मचारियों ने घेरा चेयरमैन कार्यालय 
शिक्षा बोर्ड कर्मचारियों के 512 पदों खत्म करने का बोर्ड कर्मचारियों ने डटकर विरोध किया। बोर्ड ऑफ डायरैक्टर्स की बैठक जैसे ही शुरू हुई तथा कर्मचारी एसोसिएशन को पता चला कि 512 पद खत्म करने के लिए एजैंडा बनाकर बैठक में लाया जा रहा है तो सभी कर्मचारी मीटिंग हॉल के बाहर एकत्रित हो गए। कर्मचारियों ने चेयरमैन कार्यालय का घेराव ही कर लिया और अंदर मीटिंग चल रही थी। कर्मचारी बाहर जोरदार नारेबाजी कर रहे थे। इनका नेतृत्व शिक्षा बोर्ड कर्मचारी एसोसिएशन के अध्यक्ष सुखचैन सिंह तथा महासचिव परविंद्र सिंह खंगुडा कर रहे थे। शिक्षा बोर्ड के कर्मचारियों ने पुलिस को सारी स्थिति से अवगत करवाया तथा सैंट्रल थाना फेज-8 के प्रभारी राजीव कुमार फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे। 

 

डी.एस.पी. अमरोज सिंह भी पहुंच गए। अमरोज सिंह तथा राजीव कुमार ने कर्मचारियों को शांत किया। उन्होंने कर्मचारी नेताओं को चेयरमैन कृष्ण कुमार के साथ मिलवाया। कृष्ण कुमार ने कर्मचारियों को अपना पक्ष रखने के लिए 26 सितम्बर को सुबह 10 बजे अपने दफ्तर बुलाया है। मगर कर्मचारी नेता अड़े थे कि उनकी बात आज ही सुनी जाए, परंतु कृष्ण कुमार ने ऐसा करने से मना कर दिया। बाद में यूनियन के महासचिव परविंद्र सिंह खंगूड़ा तथा अध्यक्ष सुखचैन सिंह सैणी ने कहा कि 26 सितम्बर को बोर्ड के पंजाब में स्थित सभी क्षेत्रीय दफ्तरों तथा मोहाली स्थित मुख्य दफ्तर के कर्मचारी 9 से 11 बजे तक 2 घंटे की छुट्टी लेकर काम ठप्प रखेंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!