अमेरिका के हवाई में मिली समलैंगिक विवाह को मंजूरी

  • अमेरिका के हवाई में मिली समलैंगिक विवाह को मंजूरी
You Are HereInternational
Wednesday, November 13, 2013-12:57 PM

होलोलुल: अमेरिका के एक और राज्य हवाई में समलैंगिक विवाह को मंजूरी दे दी गई है। इसी के साथ हवाई ऐसे विवाहों को मंजूरी देने वाला 15वां अमेरिकी राज्य बन गया है। दुनिया के जाने-माने विवाह और हनीमून स्थल हवाई की सीनेट ने इस संबंध में पेश किए गए विधेयक को कल स्वीकृति दे दी। डेमोक्रेटिक सदस्यों के बहुमत वाली सीनेट में विधेयक के समर्थन में 19 जबकि विरोध में मात्र 4 वोट पड़े और इस तरह हवाई समलैंगिक विवाहों को मंजूरी देने वाला अमेरिका का 15वां राज्य बन गया।

गवर्नर नील एबरक्रोमबे ने विधेयक पर चर्चा के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाया था। गवर्नर से जुड़े सूत्रों ने बताया कि एबरक्रोमबे आज इस विधेयक पर हस्ताक्षर कर सकते हैं, जिसके बाद हवाई में समलैंगिक विवाह कानूनी रूप से वैध हो जाएगा। नया कानून 2 दिसम्बर से लागू माना जाएगा। हवाई अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का जन्म स्थल है। ओबामा ने हवाई में समलैंगिक विवाह को मंजूरी दिए जाने का समर्थन किया है।

समलैंगिक विवाह का समर्थन करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने कहा, "जब भी हमने आजादी और समानता को सुदृढ़ किया है, तब-तब हमारा देश और मजबूत हुआ है। हवाई ने समलैंगिक विवाहों को मंजूरी देकर हमारे राष्ट्र के मूल्यों को और मजबूत किया है।" समलैंगिक विवाहों को सदन की स्वीकृति मिलने की खबर पाते ही हजारों समलैंगिक विवाह समर्थक गाते-नाचते सड़कों पर उतर आए।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You