नेपाल में आरपीपी-एन पार्टी में हुए दो फाड़

  • नेपाल में आरपीपी-एन पार्टी में हुए दो फाड़
You Are HereInternational
Tuesday, December 31, 2013-8:40 PM

काठमांडूः नेपाल में आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के तहत संविधान सभा में उम्मीदवारों के चयन को लेकर राष्ट्रीय प्रजातांत्रिक पार्टी नेपाल (आरपीपी-एन) में जारी मतभेद के कारण पार्टी के दो फाड हो गए हैं। पूर्वी मंत्री तंका ढकाल के नेतृत्व में पार्टी से अलग हुए धडे ने नेपाल प्रजातांत्रिक पार्टी के नाम से नई पार्टी के पंजीकरण के लिए आवेदन किया है।

देश में हाल ही में 19 नवंबर को हुए चुनाव में आरपीपी-एन को यूं तो कोई सीट हासिल नहीं हुई थी लेकिन इस दौरान कुल पडे मतों के आधार पर संविधान सभा में उसे 24 सीटें मिली थीं। पार्टी अध्यक्ष कमल थापा ने तीन सप्ताह पहले आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के तहत जिन उम्मीदवारों के नाम का चयन किया था उस पर 20 सदस्यीय केंद्रीय समिति ने सवाल उठाए थे और इस सूची के समीक्षा किए जाने की मांग की थी। स्थानीय मीडिया में खबरें आईं थी कि श्री थापा ने इस मांग को अस्वीकार कर दिया था जिसके कारण पार्टी में मतभेद बढे जिसकी परिणति पार्टी के दो फाड में हुई।

इस बीच नेपाली कांग्रेस और नेपाल की एकीकृत कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी (यूसीपीएन-एम) ने इस प्रणाली के तहत मिले कोटे के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दे दिया है। मीडिया में खबरों में बताया गया कि देश मे अब केवल मधेसी जनाधिकार फोरम नेपाल और फेडरल सोशलिस्ट पार्टी नेपाल ही अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं कर पाई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You