वीवीआईपी हेलीकॉप्टीर सौदा: ब्रिटेन ने किया अगस्ता वेस्टलैंड का बचाव

  • वीवीआईपी हेलीकॉप्टीर सौदा: ब्रिटेन ने किया अगस्ता वेस्टलैंड का बचाव
You Are HereInternational
Thursday, January 02, 2014-7:19 PM

लंदन: भारत द्वारा 3,600 करोड़ रूपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे को रद्द किए जाने के बाद ब्रिटेन ने आज आंग्ल इतालवी कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड का यह कहते हुए बचाव किया कि कोई भी कार्रवाई करने से पहले रिश्वत के आरोपों की प्रमाणिकता साबित करनी चाहिए। ब्रिटेन के शिक्षा मंत्री डेविड लॉज ने कहा, ‘‘मेरे विचार से कोई भी कार्रवाई किए जाने से पहले आरोपों की प्रमाणिकता साबित करने के लिए वक्त दिया जाना चाहिए।’’

उन्होंने कहा कि यह कंपनी हेलीकॉप्टर निर्माण की अपनी गुणवत्ता को लेकर कई साल से विश्वसनीय रही है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कंपनी दुनिया भर में अपने उत्पाद बेचना जारी रखेगी और यह प्रदर्शित करेगी कि इस झटके से उबरा जा सकता है। गौरतलब है कि इस सौदे को हासिल करने के लिए कंपनी द्वारा रिश्वत दिए जाने के आरोपों को लेकर भारत सरकार ने तत्काल प्रभाव से इसे रद्द करने की घोषणा की है। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि उसे सौदा रद्द होने जैसी कोई आधिकारिक अधिसूचना भारत के रक्षा मंत्रालय से फिलहाल नहीं मिली है।

अगस्ता वेस्टलैंड के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी फिलहाल इस पर कोई टिप्पणी करने में अक्षम है। बहरहाल, कंपनी द्वारा इस सिलसिले में कानूनी लड़ाई शुरू किए जाने की उम्मीद है। इस सौदे के रद्द होने का असर भारत-ब्रिटेन संबंधों पर भी पडऩे की आशंका जताई जा रही है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You