180 देशों के पर्यटकों को भारत देगा वीजा-ऑन-अराइवल सुविधा

  • 180 देशों के पर्यटकों को भारत देगा वीजा-ऑन-अराइवल सुविधा
You Are HereInternational
Friday, February 07, 2014-2:09 AM

नई दिल्ली: भारत सरकार ने वीजा नियमों को सरल बनाने का लिया है। अब 180 देशों के पर्यटकों को भारत में वीज़ा ऑन अराइवल सुविधा मिलेगी। वीजा मामले में भारत सरकार ने 8 देशों को इसके दायरे से बाहर रखा गया है, उनमें पाकिस्तान, श्रीलंका, अफ गानिस्तान,सूडान,नाइजीरिया, सोमालिया ईरान शामिल हैं। वीजा ऑन अराइवल की सुविधा अभी केवल दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, कोच्ची, हैदराबाद, बंगलुरु और तिरुवंतपुरम के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर ही उपलब्ध है।

इस बात की जानकारी योजना मंत्री राजीव शुक्ला ने देते हुए कहा कि, हमने 180 देशों से आने वाले पर्यटकों को आगमन पर वीजा की सुविधा देने का निर्णय किया है इस संबंध में आवश्यक ढांचा तैयार करने में संबद्ध विभागों को 5-6 महीने का समय लगेगा’ हमें अक्टूबर से शुरू होने वाले अगले पर्यटन सत्र से इसके क्रियान्वित होने की उम्मीद है।

भारत वर्तमान में फिनलैंड, फिलीपींस, सिंगापुर और जापान सहित 11 देशों से भारत आने वाले पर्यटकों को आगमन पर वीजा की सुविधा देता है। इस सुविधा का विस्तार कर अब इसे 180 देशों के पर्यटकों को उपलब्ध कराया जा रहा है। पर्यटकों को यह सुविधा हासिल करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। भारत के किसी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उन्हें इस सुविधा के बारे में आवेदन के कुछ दिन बाद ही जानकारी दे दी जाएगी। भारत को पर्यटकों के लिए आकर्षक और अनुकूल जगह बनाने के लिए केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्तूबर में इस तरह की सुविधा पाने वाले देशों की सूची बढ़ाकर 40 कर दी थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You