कीव में खूनी संघर्ष, पुलिस एवं प्रदर्शनकारियों के बीच छिड़ा ‘युद्ध’

  • कीव में खूनी संघर्ष, पुलिस एवं प्रदर्शनकारियों के बीच छिड़ा ‘युद्ध’
You Are HereInternational
Wednesday, February 19, 2014-3:10 PM

कीव: कीव में दंगा पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच खूनी संघर्ष के दौरान 18 लोगों की मौत हो गई है। यूक्रेन में पिछले तीन महीनों से जारी राजनीतिक संकट का यह सबसे हिंसक संघर्ष है। पुलिस ने सुबह चार बजे के बाद ‘मैदान’ या स्वतंत्रता चौक को चारों ओर से घेर लिया और प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े।

पिछले तीन महीनों से मैदान के आस पास डेरा डाले हुए प्रदर्शनकारियों ने भी पुलिस पर पथराव किया और पेट्रोल बम फेंके। राष्ट्रपति विक्टर यान्कोविच ने गत नवंबर को रूस के साथ संंबंधों को तरजीह देते हुए यूरोपीय संघ के साथ समझौता खारिज कर दिया था जिसके बाद देश में प्रदर्शन शुरू हुए थे लेकिन आज यहां सबसे हिंसक प्रदर्शन हुआ। इसके बावजूद राष्ट्रपति ने पुलिस को वापस बुलाने से इनकार कर दिया है।

यान्कोविच ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि विपक्ष काफी आगे बढ गया है। उन्होंने विपक्ष पर उन्हें सत्ता से हटाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। अधिकारियों ने कीव की मेट्रो प्रणाली रोक दी है और राजधानी में सीमित वाहनों को ही आने दिया जा रहा है। पुलिस ने बताया कि संघर्ष के दौरान नौ अधिकारी मारे गए हैं जबकि चिकित्सकों के अनुसार मंगलवार सुबह से अब तक नौ नागरिकों की मौत हो हुई है। दो अन्य नागरिक भी मृत पाए गए हैं लेकिन उनके शरीर पर किसी प्रकार की चोट लगने के बाहरी निशान नहीं दिखे हंै इसलिए उनकी मौत का कारण अस्पष्ट है। इस दौरान कई पुलिसकर्मियों समेत 150 से अधिक लोग घायल हो गए हैं जिनमें से कई गंभीर रूप से घायल हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You