चीन ने दिखाई दुनिया को अपनी ताकत, 5 साल बाद उड़ाए जे-20 प्लेन

  • चीन ने दिखाई दुनिया को अपनी ताकत, 5 साल बाद उड़ाए जे-20 प्लेन
You Are HereTop News
Wednesday, November 02, 2016-2:16 PM

नई दिल्ली: चीन एक बार फिर से दुनिया को अपनी ताकत दिखाने के लिए झुहाई में आयोजित एयर शो में मंगलवार को पहली बार स्टील्थ लड़ाकू विमान चेंगदू जे-20 को पेश किया। इस दौरान विमान निर्माता और खरीदार भी बड़ी संख्या में मौजूद थे। चीन की नजर लड़ाकू के अलावा यात्री विमान के बढ़ते बाजार पर भी है। प्रदर्शनी के दौरान जे-20 ने एक मिनट की फ्लाई-पास्ट की, हालांकि चीन ने इन विमानों की ज्यादा तकनीकी जानकारी नहीं दी है लेकिन जो सूचनाएं नेट पर हैं, उनमें बताया गया है कि उसके ये विमान लंबी यात्रा के अनुकूल और राडार से बच निकलने में सक्षम हैं।

ये हैं विमान की खूबियां
-यह विमान 2100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। 20 मीटर लंबे और साढ़े चार मीटर ऊंचे इस विमान के डैने 13 मीटर के हैं।
-36000 किलोग्राम से ज्यादा वजन लेकर उड़ान भर सकता है इसमें एक बार में 25 हजार पौंड ईंधन भरा जा सकता है।
-विमान में एक पायलट के बैठने की जगह है। इससे बड़ी दूरी की आकाश से आकाश में मार करने वाली मिसाइलें छोड़ी जा सकती हैं।

अमेरिका को ड्रैगन का मैसेज
जे-20 विमान साल 2018 से चीनी सेना के बेड़े में शामिल हो जाएगा। कमर्शियल एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन ऑफ चाइना ने अगले 20 वर्षों में विमान की मांग 40 हजार तक पहुंचने का अनुमान लगाया है। चीन एयरशो के जरिये दुनिया को सामरिक के अलावा तकनीकी क्षमता से भी रू-ब-रू कराना चाहता है। रक्षा विश्लेषकों का अनुमान है कि चीन ने हवाई प्रदर्शन के नाम पर अमेरिका को संदेश दिया है कि उसके ये विमान अमेरिका के एफ-22 और एफ-35 का जवाब हैं। अमेरिका के ये विमान जल्द ही प्रशांत महासागर और जापान में तैनात होने वाले हैं।

5 साल बाद उड़ाए जे-20 प्लेन
ये विमान साल 2011 में भी उड़ान भर चुके हैं लेकिन आम लोगों को उनकी उड़ान नहीं दिखाई गई थी। जे-20 विमानों की ये उड़ानें हांग-कांग से 56 किलोमीटर दूर झुहाई में 'चाइना इंटरनेशनल एविएशन एंड एयरोस्पेस' प्रदर्शनी का हिस्सा थीं। हालांकि इससे पहले भी चीन दो वर्षों के अंतराल पर होने वाली इस प्रदर्शनी में अपने मिलिट्री हार्डवेयर का प्रदर्शन करता रहा है। वर्ष 2014 में उसने जे-31 फाइटर का प्रदर्शन किया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You