दिलचस्प क़िस्सा है हिलेरी के 'गधे' और ट्रंप  के 'हाथी' का

  • दिलचस्प क़िस्सा है हिलेरी के 'गधे' और ट्रंप  के 'हाथी' का
You Are HereInternational
Tuesday, November 08, 2016-3:07 PM

वॉशिंगटन: जिस तरह भारत में चुनाव चिन्ह कांग्रेस के 'पंजे', भारतीय जनता पार्टी के 'कमल', लालू की 'लालटेन', मुलायम की 'साइकिल', मायावती के 'हाथी' और केजरीवाल की 'झाड़ू' इन राजनीतिक पार्टियों की पहचान हैं व चुनाव दौरान इन चिन्हों के साथ ही ज्यादातर लोग अपने रुझान व दिलचस्पी जाहिर करते हैं वैसे ही अमरीका में हिलेरी क्लिंटन के 'गधे' और डोनाल्ड ट्रंप के 'हाथी' के बीच जंग छिड़ी है। दरअसल, अमरीका की रिपब्लिकन पार्टी का चुनाव चिन्ह हाथी है, जबकि डैमोक्रेटिक पार्टी का चिन्ह गधा है।

PunjabKesari

डैमक्रेटिक पार्टी के डंकी या गधे का क़िस्सा ये है कि उसे 1828 के राष्ट्रपति चुनावों के दौरान पोस्टर के ज़रिए प्रचार के लिए इस्तेमाल किया गया। डेमोक्रेटिक उम्मीदवार एंड्रयू जैकसन ने इसे इस्तेमाल किया, क्योंकि उनके विपक्षी उन्हें इस नाम से बुलाते थे। इसके बाद डैमोक्रेटिक उम्मीदवार थॉमस नस्ट ने गधे का ही कार्टून अपने प्रचार में इस्तेमाल किया और फिर 19वीं सदी के अंत तक ये पार्टी का लोकप्रिय चुनाव चिन्ह बन गया। 

PunjabKesari

रिपब्लिकन पार्टी का चुनाव चिन्ह हाथी की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है। पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के चुनावी अभियान में इलिनॉय के एक स्थानीय अख़बार ने हाथी का इस्तेमाल रिपब्लिकन पार्टी कैम्पेन के लिए किया। वजह शायद ये रही होगी कि हाथी शक्ति का प्रतीक होता है।  साल 2016 के अमरीकी राष्ट्रपति चुनावों में भी लगभग सभी राज्यों में हैट, टी-शर्ट्स, मोबाइल फ़ोन कवर और झंडों पर दोनों पार्टियों के रंग के साथ चुनाव चिन्ह भी दिख जाते हैं।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You