सीमा पर जंग की तैयारी!

  • सीमा पर जंग की तैयारी!
You Are HereNational
Saturday, October 26, 2013-2:25 PM

नई दिल्ली: भारत और पाक दोनों ही देशों में इन दिनों युद्धाभ्यास चल रहे हैं। सीमा पर पाक की सेना जहां अपने 15 हजार सैनिकों के साथ वार गेम (जंग की तैयारी) में व्यस्त है, वहीं महाजन फील्ड फायरिंग रेज में भारत और रूस के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास चल रहा है। ऐसे हालात में सीमा पर बी.एस.एफ. को अलर्ट कर चौकसी बढ़ा दी गई है। पाक में सैन्य अभ्यास के चलते उनकी सीमा चौकियों पर हलचल नजर आ रही है। बीकानेर की अंतर्राष्ट्रीय सीमा के उस पार भावलपुर में पाक की 31 कोर और 12 इंडिपैंडैंट ब्रिगेड का जमावड़ा है। सीमा के नजदीक पाक की चौकियों पर नफरी बढ़ा दी गई है। वहीं बी.एस.एफ. का कहना है कि महाजन में चल रहे भारत-रूस के बीच युद्धाभ्यास को देखते हुए पाक ने भी अपनी सीमा चौकियों पर सुरक्षा बढ़ाई है।

पाक में अभ्यास माह के प्रथम सप्ताह में शुरू हो गया था, लेकिन 18 अक्तूबर के बाद पाक चौकियों पर हलचल बढ़ी है। महाजन में भारत के अर्जुन और रूसी टैंकों काजमावड़ा है, जिनका उपयोग युद्धाभ्यास में किया जा रहा है। इनके जवाब में पाक अल खालिद टैंक का परीक्षण कर रहा है। पाक में सीधे हमले का अभ्यास है तो महाजन में भारत-रूस आतंकियों के सफाए का अभ्यास कर रहे हैं।

इस बीच जम्मू और सांबा जिलों में 17 भारतीय चौकियों पर पाक सैनिकों की गोलीबारी में 3 नागरिक घायल हो गए। अब तक गोलीबारी में 11 लोग घायल हुए हैं। गोले दागने के मद्देनजर गरखल के सिदहार में 250 ग्रामीणों को घर छोडऩे को विवश होना पड़ा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You