गुलाबी होगा चुनाव में नोटा विकल्प

  • गुलाबी होगा चुनाव में नोटा विकल्प
You Are HereNational
Tuesday, November 05, 2013-12:11 PM

नई दिल्ली: पांच राज्यों में आसन्न विधानसभा चुनाव में मतदान पत्र या इवीएम मशीन में ‘इनमें से कोई नहीं’ (नोटा) का विकल्प ‘गुलाबी’ रंग में होगा वहीं अगले लोकसभा चुनाव में यह ‘सफेद’ रंग में दिखेगा। नोटा के प्रतीक को आज सार्वजनिक करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि इसे काले रंग की पृष्ठभूमि में आयाताकार रूप में दर्शाया जायेगा जिसके किनारे गोलाकार होंगे।

इस पर अंग्रेजी में बड़े अक्षरों में नोटा लिखा होगा। विधानसभा चुनाव में ‘इनमें से कोई नहीं’ और ‘नोटा’ गुलाबी रंग में प्रकाशित किया जायेगा लेकिन संसदीय चुनाव में यह विकल्प सफेद रंग में होगा । इसका कारण यह बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में मतदान पत्र सफेद रंग में प्रकाशित होते हैं। चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि इनमें से कोई नहीं अलग अलग इलाकों में विभिन्न भाषाओं में शब्दों में प्रकाशित किये जायेंगे लेकिन इसका प्रतीक चिन्ह ‘नोटा’ सभी स्थानों पर एक समान ही होगा।
 

प्रतीक को अंतिम रूप देने के बाद चुनाव आयोग ने इसे अधिसूचित कर दिया है और सभी राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को इस संबंध में आगे की कार्रवाई के लिए भेजा है। मतदाताओं को ‘इनमें से कोई नहीं’ के विकल्प का उपयोग करने की अनुमति देने के उच्चतम न्यायालय के आदेश के परिणामस्वरूप चुनाव आयोग (ईसी) विधानसभा चुनाव और आगे सभी चुनावों में मतदाताओं को यह विकल्प मुहैया करायेगी।
 

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में अंतिम उम्मीदवार के नाम के नीचे चुनाव आयोग उन मतदाताओं के लिए ‘नोटा’ का विकल्प देगी जो किसी विशिष्ट सीट पर किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं देना चाहते हैं। आयोग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि अगर इनमें से कोई नहीं विकल्प का उपयोग करने वालों की संख्या उम्मीदवारों को मिले मतों से अधिक भी होगी, तो सबसे अधिक वोट प्राप्त करने वाला उम्मीदवार विजेता घोषित किया जायेगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You