92 लाख से अधिक मोबाइल नंबर एकत्रित

  • 92 लाख से अधिक मोबाइल नंबर एकत्रित
You Are HereNational
Monday, November 18, 2013-12:07 PM

भोपाल: निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदान संबंधी जानकारी एसएमएस के माध्यम से देने के लिए मतदाताओं के अब तक 92 लाख 23 हजार 291 मोबाइल नंबर एकत्रित किए जा चुके हैं। निर्वाचक नामावली में मतदाताओं को अपनी स्थिति का पता लगाने के लिए एसएमएस की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। मतदाताओं को मोबाइल से एमपी स्पेस एपिक कार्ड नंबर टाइप कर 51969 पर भेजने पर उन्हें उनके स्टेटस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

 

मतदाताओं की सुविधा के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की वेबसाइट के माध्यम से भी मतदाता वोटर लिस्ट में अपनी तथा पोलिंग बूथ संबंधी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मतदाताओं की सुविधा के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में कॉल सेन्टर भी संचालित किया जा रहा है। इस काल सेन्टर में मतदाता अपने मतदान केन्द्र से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कॉल सेन्टर का टोल फ्री नंबर 1950 है। इस पर 10 लाइन दी गई हैं।

 

मध्यप्रदशे में एक चरण में ही 25 नवंबर को सभी 230 विधानसभा क्षेत्र में मतदान होगा। प्रदेश में 25 नवंबर को 227 विधानसभा क्षेत्र में प्रात: 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। बालाघाट जिले के 3 विधानसभा क्षेत्र बैहर 109, लांजी और परसवाडा में चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रात: 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ सके इसके लिए मतदाता जागरूकता एवं शिक्षा का अभियान ‘स्वीप’ चलाया जा रहा है।

 

इस अभियान के अंतर्गत मतदान के 4 दिन पहले से वोडाफोन, टाटा डोकोमो, रिलायंस, आइडिया, बीएसएनएल, वीडियोकॉन, एयरटेल, एयरसेल के मोबाइल उपभोक्ताओं को कॉलर ट्यून के माध्यम से मतदाता जागरूकता के संदेश प्राप्त होंगे। इन संदेशों में प्रमुख रूप से ‘कुछ करिये न करिये’ अपना वोट जरूर डालिए जन-जन की है यही पुकार ‘वोट डालो अबकी बार मतदान आपका हक है’ और जिम्मेदारी भी आपका एक वोट भी अहम है, वोट जरूर करें, सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो शामिल हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You