राज्यस्थान चुनाव 2013: भाजपा और कांग्रेस में वर्चस्व की लड़ाई

  • राज्यस्थान चुनाव 2013: भाजपा और कांग्रेस में वर्चस्व की लड़ाई
You Are HereNational
Friday, November 22, 2013-1:49 PM

पोकरण(जैसलमेर): राजस्थान में आगामी एक दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव में जैसलमेर जिले की पोकरण विधानसभा सीट पर सत्तारढ कांग्रेस के वर्तमान विधायक सालेह मोहम्मद और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शैतान सिंह राठौड़ के बीच सीधी टक्कर होने की संभावना हैं।

गत विधानसभा चुनाव में मात्र 337 मतों से हारे शैतान सिंह पिछले पांच साल में लोगों से जुडे रहकर इस बार अपनी स्थिति मजबूत होने का दावा करते हुए लोगों में कथित परिवर्तन की लहर को भुनाने में लगे हैं। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी और प्रदेश अध्यक्ष वसुंधरा राजे कि लोकपिय्रता भी शैतान सिंह के लिए वरदान साबित हो सकती है।

कांग्रेस को उनके परम्परागत मुस्लिम वोटो के खिसकने के भय के कारण सालेह मोहम्मद के पिता एवं मुस्लिम धर्म गुरु माने जाने वाले गाजी फकीर स्वयं अपने पुत्र को जिताने में जी जान से लग गए हैं।

पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर रहे श्री फकीर के पिछले दिनों हिस्ट्रीशीट पुन खोलने एवं सालेह मोहम्मद पर पोकरण में उनके पेट्रोल पंप पर पाकिस्तानी नागरिक को पनाह देने के आरोपों के बाद उनके परम्परागत मुस्लिम मतदाता भी उनसे किनारा करने की संभावना बताई जा रही हैं। इसके अलावा पार्टी के जैसलमेर प्रत्याशी रूपाराम धनदे की सालेह मोहम्मद के साथ लगे हुए हैं लेकिन उनकी सभाओं में अनुसूचित जाति के मतदाता कम ही नजर आ रहे हैं।

पोकरण विधानसभा में जातिगत समीकरण सेंतीस हजार राजपूत उनचालीस हजार मुस्लिम, उनीस हजार अनुसूचित जाति बारह हजार
अनुसूचित जन जाति तेरह हजार जाट. . .विश्नोई तथा करीब आठ हजार अन्य जाति के वोट है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You