तेलंगाना बिल को कैबिनेट की मंजूरी,10 जिले ही होंगे तेलंगाना में

  • तेलंगाना बिल को कैबिनेट की मंजूरी,10 जिले ही होंगे तेलंगाना में
You Are HereNational
Friday, December 06, 2013-6:57 AM

नई दिल्ली : सरकार ने तेलंगाना राज्य के गठन के लिए विधेयक के मसौदे को आज मंजूरी दे दी। सरकारी सूत्रों ने यहां केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि आंध्र प्रदेश के विभाजन पर मंत्रिसमूह द्वारा प्रस्तावित इस विधेयक को मंजूरी दे दी गई है। प्रस्तावित तेलंगाना राज्य में 10 जिले होंगे और रायलसीमा क्षेत्र के 2 जिलों अनंतपुर और कुरनूल को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा।

गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि हैदराबाद 10 साल से अधिक समय के लिए सांझा राजधानी नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि यह विधेयक संसद के शीतकालीन सत्र में पेश हो। समान अवसर के लिए अनुच्छेद 371डी के  तहत दोनों ही राज्यों को विशेष दर्जा मिले।

इससे पहले कांग्रेस कोर ग्रुप की  यहां हुई बैठक में पृथक तेलंगाना राज्य के मुद्दे तथा संसद के शीतकालीन सत्र में इसके संबंध में अपनाई जाने वाली रणनीति पर विचार-विमर्श किया गया। पृथक तेलंगाना राज्य के मुद्दे पर कल मंत्रियों के समूह ने विचार-विमर्श किया था। समझा जाता है कि कोर ग्रुप की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया।

तेलंगाना क्षेत्र से कांग्रेस और तेलंगाना राष्ट्र समिति के संसद सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की और रायलसीमा के 2 जिलों अनंतपुर और कुरनूल को प्रस्तावित तेलंगाना राज्य में मिलाने पर अपनी चिंताएं जाहिर कीं। उधर तेलंगाना राष्ट्र समिति (टी.आर. एस.) के आज आहूत बंद के कारण इलाके का जनजीवन प्रभावित हुआ।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You