नेल्सन मंडेला को भाजपा ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

  • नेल्सन मंडेला को भाजपा ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि
You Are HereNational
Friday, December 06, 2013-9:29 PM

नई दिल्ली : भाजपा के नेताओं ने दक्षिण अफ्रीका से रंगभेद को उखाड़ फेंकने वाले कद्दावर नेता नेल्सन मंडेला के निधन पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा, मंडेला ने भेदभाव और अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ी। वह गांधीवादी तरीकों और दर्शन में विश्वास रखते थे। अपने लोगों की आजादी के लिए खुद की आजादी त्याग कर वह महानायक बन गए।

उन्होंने कहा कि मंडेला आधुनिक इतिहास के उन महानतम नेताओं में एक हंै जिन्होंने मानव की गरिमा और सम्मान के अपने संघर्ष से दुनिया भर को प्रेरित किया।वहीं अरुण जेटली ने कहा कि मंडेला ने ना सिर्फ अपने आंदोलन से दक्षिण अफ्रीका से रंगभेद को सफलतापूर्वक उखाड़ फेंका, बल्कि राष्ट्रपति बनने पर उन्होंने गरीबी और एचआईवी-एड्स के खिलाफ जमकर जंग  छेड़ी।

लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने मंडेला को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि जीवन और मृत्यु का आपस में शाश्वत संबंध है। जो आया है, वह जायेगा। लेकिन कुछ व्यक्तित्व ऐसे होते हैं जो अमर हो जाते हैं। नेल्सन मंडेला ऐसा ही व्यक्तित्व हैं। रंगभेद, असमानता, दमन के खिलाफ संघर्ष के चलते वह 27 वर्ष से अधिक समय तक जेल में रहे लेकिन इसका कोई प्रभाव उन पर नहीं पड़ा।

मंडेला को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू के निधन पर किसी ने यह शेर पढ़ा था जिसे वह दोहरा रहीं हैं, ‘‘ ऐ अज़ल तुझसे यह कैसी नादानी हुई। फूल वो तोड़ा, चमन भर में वीरानी हुई।’’

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You