दुनिया भर के अखबारों की सुर्खियां बना केदारनाथ हादसा

  • दुनिया भर के अखबारों की सुर्खियां बना केदारनाथ हादसा
You Are HereNational
Friday, December 20, 2013-12:27 PM

नई दिल्ली: जून माह में श्रीनगर के हैदरपोरा इलाके में संदिग्ध हिजबुल मुजाहिदीन उग्रवादियों ने सेना के काफिले पर हमला कर आठ जवानों को मार डाला और 19 को घायल कर दिया। जून के ही मध्य में केदारनाथ में आई प्राकृतिक आपदा से करीब 1000 लोगों की मौत हुई और 6000 से अधिक लोग लापता हुए। यह हादसा पूरी दुनिया के अखबारों की सुर्खियां बना।
 जून माह में देश में हुए मुख्य घटनाक्रम इस प्रकार हैं :

बेंगलूर (1 जून): आर्थिक समस्याओं में घिरी आईटी दिग्गज इन्फोसिस ने अपने संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति का दामन फिर थामा।

चेन्नई (2 जून): मैच फिक्सिंग को लेकर आलोचना से घिरे बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने अध्यक्ष पद पर रहते हुए इसकी जिम्मेदारियों से अपने दामाद के खिलाफ जांच चलने तक ‘किनारा करने’ का फैसला किया। बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया को बोर्ड संचालन के लिए चार सदस्यीय अंतरिम व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई।

नई दिल्ली (4 जून): आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग घोटाले में दिल्ली पुलिस ने खुलासा किया कि आरोपी श्रीसंत और दोनों खिलाड़ी भारत के सर्वाधिक वांछित अपराध जगत के सरगना दाउद इब्राहिम और छोटा शकील के आदेश पर काम कर रहे थे।

नई दिल्ली: रेल रिश्वत घोटाला मामले के सिलसिले में पूर्व रेल मंत्री पी के बंसल से 6 घंटे से अधिक पूछताछ।

नई दिल्ली (6 जून): राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के पूर्व प्रमुख सुरेश कलमाड़ी से सीबीआई ने वर्ष 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों के लिए मॉरीशस की कंपनी को 70 करोड़ रूपये से अधिक का ठेका दिए जाने में कथित अनियमितताओं को लेकर पूछताछ की।

हैदराबाद (8 जून): आंध्रप्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल तेदेपा के 15 बागी विधायक किरण कुमार रेड्डी सरकार के खिलाफ इस साल मार्च में टीआरएस द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करने के कारण अयोग्य घोषित।

पणजी (9 जून): भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की गोवा में संपन्न बैठक में वर्ष 2014 में होने जा रहे लोकसभा चुनावों में प्रचार की बागडोर नरेंद्र मोदी को सौंपी गई।

गुडग़ांव (11 जून):
पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वयोवृद्ध नेता विद्याचरण शुक्ल का गुडग़ांव के मेदांता अस्पताल में निधन। वह करीब एक पखवाड़ा पहले हुए नक्सली हमले में गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

नई दिल्ली (13 जून): भारत ने अमेरिका के समक्ष उस खबर का मुद्दा उठाया जिसमें कहा गया था कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों द्वारा ट्रैक किया जाने वाला पांचवा देश भारत है।

नई दिल्ली (14 जून):  प्राकृतिक गैस के दामों में वृद्धि के प्रस्ताव को लेकर आलोचना का शिकार हो रहे पेट्रोलियम मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने चौंकाने वाले एक बयान में कहा कि तेल आयात लॉबी पेट्रोलियम मंत्रियों को ऐसे फैसले लेने से रोकने के लिए धमकाती हैं जिससे तेल का आयात कम हो सके जो कि वर्तमान में 160 अरब डालर का है।

अमृतसर (15 जून) : वयोवृद्ध वामपंथी नेता सत्यपाल डांग का 93 साल की उम्र में निधन।

 पटना (16 जून): गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को वर्ष 2014 में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने के विरोध में बिहार में जदयू ने राजग से 17 साल पुराना नाता तोड़ा। 

नई दिल्ली (17 जून): दूरसंचार नियामक ट्राई ने एक जुलाई से तय दर के भुगतान पर फ्री मोबाइल रोमिंग की अनुमति दी और दूसरों के लिए राष्ट्रीय रोमिंग शुल्क में 57 फीसदी की कमी की।

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल । मल्लिकार्जुन खडग़े नए रेल मंत्री बनाए गए।

नई दिल्ली (19 जून): उत्तराखंड में बारिश से मची तबाही में फंसे लोगों को बचाने के लिए चलाए गए राहत एवं बचाव अभियान में रक्षाबलों ने 8,500 से अधिक जवानों और करीब 20 विमानों को तैनात किया।

 नई दिल्ली (21 जून): 20 जून की रात विदेश से लौटे कांग्रेस सांसद नवीन जिंदल से सीबीआई ने जांच में सहयोग करने को कहा। जांच एजेंसी जिंदल की कंपनी जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड को कोयला ब्लॉक आवंटन की जांच कर रही है।

 नई दिल्ली (23 जून): भारत के दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने भारत में निवेशकों का हौसला बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय निवेश संधि पर जोर दिया और व्यापार गतिरोधों को लेकर चिंता जताई।

श्रीनगर (24 जून): प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की जम्मू कश्मीर यात्रा से पहले हैदरपोरा इलाके में संदिग्ध हिजबुल मुजाहिदीन उग्रवादियों ने सेना के काफिले पर हमला कर आठ जवानों को मार डाला और 19 को घायल कर दिया।

देहरादून: उत्तराखंड में राहत एवं बचाव अभियान में लगा वायुसेना का एक एमआई 17वी5 हेलीकॉप्टर खराब मौसम की वजह से दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार सुरक्षा बल के 20 जवान मारे गए।

नई दिल्ली (27 जून): सीबीआई को राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त करने के प्रयास के तहत केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंत्रीसमूह की सिफारिशों को मंजूरी दी।

नई दिल्ली (29 जून): भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे द्वारा चुनाव प्रचार पर आठ करोड़ रूपये खर्च किए जाने का खुलासा करने के बाद निर्वाचन आयोग ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा कि क्यों न उन्हें चुनाव प्रचार खर्च छिपाने और कम कर बताने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाए।

शिमला (30 जून): उपचुनावों में कांग्रेस ने मंडी लोकसभा सीट बरकरार रखी जहां उसकी प्रत्याशी प्रतिभा सिंह 1.36 लाख मतों के अंतर से जीतीं।
 

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You