दिल्ली में नई सरकार को राष्ट्रपति ने दी हरी झंडी, केजरीवाल शनिवार को लेंगे शपथ

  • दिल्ली में नई सरकार को राष्ट्रपति ने दी हरी झंडी, केजरीवाल शनिवार को लेंगे शपथ
You Are HereNational
Wednesday, December 25, 2013-3:36 PM

नई दिल्ली: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आम आदमी पार्टी द्वारा कांग्रेस के बाहरी समर्थन से सरकार बनाये जाने के बारे में दिल्ली के उप राज्यपाल के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि गृह मंत्रालय ने अरविन्द केजरीवाल द्वारा सरकार बनाये जाने के संबंध में राष्ट्रपति का पत्र उप राज्यपाल को भेज दिया है।

उन्होंने कहा कि गृह मंत्री ने कल रात ही फाइल पर दस्तखत कर दिये और आज सुबह इसे उप राज्यपाल को भेज दिया गया। आप के 28 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के पास 8 विधायक हैं। कांग्रेस आप को बाहर से समर्थन के लिए राजी है। 70 सदस्यीय विधानसभा में 31 विधायकों सहित भाजपा सबसे बडी पार्टी बनकर उभरी है लेकिन उसने बहुमत का अभाव होने के कारण सरकार बनाने से इंकार कर दिया।

कांग्रेस के 15 साल के शासन का अंत करते हुए आम आदमी पार्टी को अप्रत्याशित जीत दिलाने वाले अरविंद केजरीवाल शनिवार को ऐतिहासिक रामलीला मैदान में दिल्ली के सातवें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। यह रामलीला मैदान अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार-विरोधी आंदोलन का आयोजन स्थल रहा है। मेगसेसे पुरस्कार विजेता 45 वर्षीय केजरीवाल और छह अन्य आप विधायक इस सार्वजनिक समारोह में शपथ ग्रहण करेंगे। इस समारोह में अन्ना हजारे, किरण बेदी, संतोष हेगड़े समेत उन सभी लोगों को आमंत्रित किया जाएगा, जो भ्रष्टाचार-विरोधी आंदोलन से जुड़े रहे हैं।  

शपथ ग्रहण समारोह की तिथि केजरीवाल और मुख्य सचिव डी एम सपोलिया की एक बैठक में तय की गई।  केजरीवाल के साथ शपथ लेने वाले मंत्रिमंडल के मंत्रियों के नाम हैं- मनीष सिसौदिया, राखी बिरला, सोमनाथ भारती, सौरभ भारद्वाज, गिरीश सोनी और सतेंद्र जैन।  हरियाणा में जन्मे और उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद में कौशांबी के निवासी अरविंद केजरीवाल ने आईआईटी-खडग़पुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। केजरीवाल ने तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी शीला दीक्षित को नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र में 25 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You