केजरीवाल को बहुमत साबित करने के लिए उपराज्यपाल ने दिया 7 दिनों का वक्त

  • केजरीवाल को बहुमत साबित करने के लिए उपराज्यपाल ने दिया 7 दिनों का वक्त
You Are HereNational
Wednesday, December 25, 2013-8:13 PM

नई दिल्ली: उपराज्यपाल नजीब जंग ने आम आदमी पार्टी के नेता एवं पार्टी से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार अरविंद केजरीवाल को 3 जनवरी तक दिल्ली विधानसभा में अपनी सरकार का बहुमत साबित करने को कहा है।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नजीब को इस बात से अवगत कराया था कि केजरीवाल को पद की शपथ लेने की तारीख के सात दिनों के अंदर सदन में अपना बहुमत साबित करने को कहा जा सकता है, जिसके बाद यह निर्देश आया है। केजरीवाल आप के उन छह अन्य विधायकों के साथ शनिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, जिन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया जाना है।

सूत्रों ने बताया कि विधानसभा का सत्र एक जनवरी से बुलाए जाने की संभावना है। दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया, राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि केजरीवाल को पद की शपथ लेने की तारीख के सात दिनों के अंदर सदन में बहुमत साबित करने को कहा जा सकता है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के मुख्यमंत्री पद पर राष्ट्रपति द्वारा केजरीवाल की नियुक्ति उनके शपथ लेने की तारीख से प्रभावी होगी।

आप के 28 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के आठ विधायक हैं। कांग्रेस आप को बाहर से समर्थन देने के लिए राजी हो गई है। भाजपा सदन में सबसे बड़ी पार्टी है जिसके 31 विधायक हैं लेकिन इसने 70 सदस्यीय सदन में बहुमत न हो पाने के चलते सरकार बनाने से इनकार कर दिया है।

केजरीवाल की दिल्ली के मुख्य सचिव डीएम सपोलिया के साथ एक बैठक के बाद शपथ ग्रहण समारोह की तारीख पर अंतिम फैसला हुआ। केजरीवाल के साथ मंत्री पद की शपथ लेने वालों में मनीष सिसोदिया, राखी बिरला, सोमनाथ भारती, सौरभ भारद्वाज, गिरिश सोनी और सतेन्द्र जैन शामिल हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You