दिल्ली पुलिस को मिल गई नई लांग शूटिंग रेंज

  • दिल्ली पुलिस को मिल गई नई लांग शूटिंग रेंज
You Are HereNational
Monday, January 06, 2014-3:32 PM

नई दिल्ली (सतेन्द्र त्रिपाठी): आतंकवादी खतरों से जूझती दिल्ली पुलिस को निशानेबाजी के लिए अब नई लांग शूटिंग रेंज मिल गई है। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने राजस्थान के अलवर में करीब 36 हैक्टेयर जमीन अधिग्रहित कर ली है। इस जगह की खासियत यह है कि यहां समतल जमीन भी है तो 500 फुट की पहाड़ी भी। इस रेंज में पुलिसकर्मी अत्याधुनिक हथियारों से लंबी दूरी से निशाना लगाने का अभ्यास कर पाएंगे।इस नई शूटिंग रेंज में पुलिसकर्मियों को एडवांस कंमाडो ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इस साल के अंत तक दिल्ली पुलिस की यहां पर ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।

दिल्ली पुलिस के पास अब तक अपनी लांग शूटिंग रेंज नहीं थी। दिल्ली पुलिस को लंबी दूरी के निशाने का अभ्यास करने के लिए हरियाणा के नारनौल में जाना पड़ता था। वह दिल्ली से 170 किलोमीटर दूर है। इसे देखते हुए दिल्ली पुलिस लंबे समय से जगह की तलाश में लगी हुई थी। पुलिस आयुक्त नीरज कुमार के कार्यकाल में संयुक्त आयुक्त (पी.एंडएल.) ए.के. सिंह को इस नई रेंज के लिए पूरी जिम्मेदारी सौंपी गई थी। पिछले 6 महीने से भी अधिक समय से दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी राजस्थान सरकार के अधिकारियों से संपर्क बनाए हुए थे। इसमें पुलिस को कामयाबी मिली। पुलिस को अलवर में करीब 36 हैक्टेयर जमीन मिल गई। अलवर की यह रेंज दिल्ली सीमा से मात्र 60 किलोमीटर दूर है।

नैशनल हाईवे से केवल एक किलोमीटर अंदर बनी इस रेंज में पहाड़ी इलाका होने से पुलिस को निशानेबाजी में अभ्यास के साथ-साथ एडवांस कंमाडो ट्रेनिंग भी दी जाएगी। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जिस तरह से आतंकी घटनाएं बढ़ी हैं। उसे देखते हुए लंबी दूरी से निशाना लगाने का अभ्यास करना बेहद जरूरी रहता है ताकि कोई अटैक होने पर आतंकियों को दूर से निशाना लगाकर ढेर किया जा सके। दिल्ली पुलिस के 85 हजार कर्मियों में से 60 हजार से अधिक के लिए यह नई रेंज बहुत उपयोगी साबित होगी। पुलिसकर्मियों को साल में एक बार यह ट्रेनिंग बहुत जरूरी होती है। दिल्ली पुलिस के पास  कम दूरी के निशाने लगाने के लिए तो पुलिस ट्रेनिंग सैंटर है, लेकिन लंबी दूरी का अभ्यास करने में उन्हें बेहद दिक्कत होती थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You